DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधानपरिषद चुनाव में नीतीश, राबड़ी और मोदी समेत 11 का नामांकन

बिहार विधानपरिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए 11 सीटों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत बुधवार को 11 उम्मीदवारों ने अपने-अपने नामांकन दाखिल किये।

विधानसभा सचिव सह निर्वाचन पदाधिकारी लक्ष्मीकांत झा के समक्ष जदयू के 6, भाजपा के चार और राजद के एक उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया। नामांकन दायर करने वालों में जदयू से नीतीश कुमार, भाजपा से मोदी और राजद की ओर से एकमात्र उम्मीदवार राबड़ी देवी प्रमुख थे।

तीन प्रमुख उम्मीदवारों के अलावा जदयू से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह, ग्रामीण कार्य मंत्री भीम सिंह, विधान परिषद में जदयू के उपनेता रामाश्रय प्रसाद सिंह, पार्षद उपेंद्र प्रसाद, संजय सिंह ने तथा भाजपा से मंगल पांडेय, सत्येंद्र कुशवाहा और लालबाबू प्रसाद ने नामांकन दाखिल किया।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल है जबकि नाम वापसी के लिए 19 अप्रैल की तारीख तय की गयी है। 11 सीटों पर चुनाव के लिए 26 अप्रैल को वोट पड़ेंगे और वोटों की गिनती भी उसी दिन होगी।

राजद उम्मीदवार के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने विधानमंडल के उच्च सदन के लिए अपना पर्चा भरा। इस अवसर पर विधानसभा के प्रवेश द्वार के पास राजद समर्थकों ने खूब नारेबाजी की। हालांकि राबड़ी ने नामांकन के बाद बाहर निकलने पर मीडियाकर्मियों से बात नहीं की और सीधे अपने वाहन में बैठ कर चली गयीं।

नामांकन के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार में राजग गठबंधन के बीच राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के बाद विधापरिषद चुनाव के लिए एक बार फिर आपसी तालमेल और सहमति से उम्मीदवार तय हुए। 10 उम्मीदवारों के लिए सहमति बन गयी।

विधानपरिषद के सभापति ताराकांत झा और एक अन्य वरिष्ठ सदस्य बालेश्वर सिंह भारती को दुबारा टिकट नहीं दिये जाने पर उठ रहे विरोध के स्वर पर प्रतिक्रिया में मोदी ने कहा कि उम्मीदवारों के चयन का फैसला केंद्रीय चुनाव समिति ने किया है। उम्मीदवारों के नाम पर मुहर केंद्रीय नेतृत्व ने लगाई है। उन्होंने कहा कि जदयू और भाजपा के बीच तालमेल से उम्मीदवारों के नाम पर सहमति से अच्छी परंपरा बनी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नीतीश, राबड़ी और मोदी समेत 11 का नामांकन