DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लगाएं विंड चाइम, रहेंगे खुश

ड्राइंग रूम जिसे लिविंग रूम और बैठक भी कहा जाता है, घर का सबसे खास हिस्सा होता है। ड्राइंग रूम घर का एकमात्र स्थान है, जहां परिवार के सभी सदस्य एक साथ कुछ समय व्यतीत करते हैं। यहीं पर बैठ कर कभी हम टीवी देखते हैं, तो कभी भोजन करते हैं, कभी अपने सुख-दुख बांटते हैं तो कभी भविष्य की योजनाओं का खाका खींचते हैं। फेंग्शुई कहता है कि ड्रांइग रूम रिश्तों में मिठास कायम रखने और करियर को उज्जवल बनाने में विशेष भूमिका निभाता है। इसलिए आवश्यक है कि आपका ड्राइंगरूम संतुलित, शांत और ऊर्जावान हो।
ड्राइंग रूम में हो पर्याप्त रोशनी फेंग्शुई कहता है कि उन्नति के सभी अवसर मुख्य द्वार से आते हैं। इसलिए अपने ड्राइंग रूम का प्रवेश द्वार भवन के प्रवेश द्वार की दिशा में रखें। ड्राइंग रूम में रोशनी का पर्याप्त प्रबंध होना चाहिए, क्योंकि प्रकाश खुशियों व सौभाग्य का प्रतीक है। वहीं ड्राइंग रूम में मद्घिम रोशनी नीरसता की परिचायक है। ड्राइंग रूम में सोफा, काउच, कुर्सियां कक्ष के प्रवेश द्वार की दिशा में रखनी चाहिए। बैठने की व्यवस्था इस प्रकार होनी चाहिए कि ड्राइंगरूम में बैठे व्यक्तियों का मुख प्रवेश द्वार की तरफ हो।

घर को सजाएं
इसके अलावा फेंग्शुई के अनुसार घर की सजावट करके भी घर को ऊर्जावान बना सकते हैं। पेंटिंग्स, पौधों, फूलों आदि से अपने कक्ष को सजाएं। कमरे की पूर्वी दीवार पर परिवार के सदस्यों की फोटो लगाएं या पेड़ की बड़ी तस्वीर। यह घर में खुशियां लाता है। उत्तर दिशा की दीवार पर पानी से भरी ङील या झरने की तस्वीर लगाने से करियर में आशातीत सफलता हासिल होती है। इसके साथ ही कक्ष को ऊर्जावान बनाने के लिए मिट्टी से बने शो-पीस इत्यादि भी सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कांटे वाले पौधे न लगाएं
ड्राइंग रूम में सीधे व कांटों वाले पौधे न लगाएं। आपके कमरे की दीवार की चौड़ाई अधिक है तो आप दीवार पर शीशा लगा सकते हैं। बेहतर होगा कि शीशा फेंग्शुई विशेषज्ञ की सलाह लेकर लगाएं, क्योंकि गलत दिशा या गलत तरीके से लगाया शीशा विपरीत परिणाम दे सकता है।

ड्राइंग रूम में लगाएं विंड चाइम
आपका ड्राइंग रूम अव्यवस्थित न हो। उसे खूबसूरत बनाने के लिए आप आकर्षक तस्वीरों व शो-पीस आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। गोल पत्तों के पौधों वाले गमले भी ड्राइंग रूम में लगा कर आप उसे आकर्षक बना सकते हैं। फेंग्शुई ड्राइंग रूम में विंड चाइम लगाने का सुझाव देता है। विंड चाइम परिवार के सदस्यों को अच्छा स्वास्थ्य, संतुलन और शांति प्रदान करता है। विंड चाइम फेंग्शुई का ऐसा गैजेट है, जो फेंग्शुई के पांचों प्राकृतिक तत्वों- पृथ्वी, अग्नि, जल, धातु और लकड़ी का प्रतिनिधित्व करता है।
mail@vaastunaresh.com

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लगाएं विंड चाइम, रहेंगे खुश