DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये करें तो गर्मी में भी लगेंगी रूप की रानी

आंधी-पानी की ठंडक तीन दिन का खेल है। फिर गर्मी बढ़ेगी और पारा चालीस पार तक जा सकता है। धूप-गर्मी से त्वचा को झुलसने से बचाने के टिप्स दे रही हैं डॉ. दीपाली भारद्वाज

बाहर जाते वक्त सन्सक्रीम जरूर लगाएं और ध्यान रखें कि उसका एसपीएफ (सन प्रोटक्शन फैक्टर) 30 हो। इस सन्सक्रीम का इस्तेमाल धूप में जाने के 15 मिनट पहले करें और हर तीन घंटे पर इसका इस्तेमाल करती रहें।

दोपहर 11 से 1 व 3 से 5 बजे के बीच की धूप से आपकी त्वचा में कैंसर और पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में छाता जरूर इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि छाता अंदर से कोटेड हो और बाहर से काला छोड़कर किसी भी रंग का हो।

इस मौसम में त्वचा में डिहाइड्रेशन की शिकायत आम है। तुरंत कॉफी लेना कम कर दें और पानी व जूस ज्यादा लें। नींबू, टमाटर, सेब आदि का जूस अच्छा रहेगा। नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है।

धूप से लौटकर घर आते हैं तो त्वचा को फेस वॉश या साबुन से दो-तीन बार साफ करें। बीच-बीच में सामान्य ठंडा पानी से चेहरे को धोते रहें।

दिन में दो बार स्नान करें और शरीर पर पाउडर लगाएं। अल्कोहल वाला डिओ सीधा त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इसके साइड इफेक्ट भी हैं।

अभी बढ़ते तापमान के बीच तरबूज आपको आकर्षित कर रहा होगा, लेकिन ज्यादा तरबूज खाने से इसमें मौजूद शुगर व कई अन्य तत्व नुकसान पहुंचा सकते हैं।

विटामिन सी और डी को डाइट में शामिल करें क्योंकि इसमें शरीर को अंदर से सुरक्षित रखने की प्राकृतिक ताकत होती है।

इस मौसम में चेहरे पर दाने बहुत निकलते हैं। इसके लिए फेस स्क्रब्स लगाएं। इसे आप घर में ही पपीते, मुलतानी मिट्टी, अखरोट और बेसन से बना सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये करें तो गर्मी में भी लगेंगी रूप की रानी