DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोक सेवा आयोग प्रवक्ता भर्ती परीक्षा की खबर

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राजकीय डिग्री कॉलेजों में 29 विषयों के प्रवक्ता के 267 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। राजकीय डिग्री कॉलेजों में प्रवक्ता और इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर (प्रवक्ता पद का परिवर्तित नाम) की नियुक्ति में दोहरे मानक अपनाए जा रहे हैं।

राजकीय कॉलेजों में डीफिल और एमफिल करने वालों को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) और राज्य पात्रता परीक्षा (स्लेट) से छूट देने की बात कही गई है जबकि इविवि में यूजीसी रेगुलेशन 2009 के मुताबिक पीएचडी डिग्री पाने वालों को ही नेट और स्लेट से छूट देने का प्रावधान किया गया है। इससे इविवि की भर्ती में दिसंबर 2009 के पूर्व के पीएचडीधारकों को नेट और स्लेट से छूट मिलना मुश्किल हो गया है क्योंकि इसके पूर्व के  ज्यादातर पीएचडीधारकों की डिग्री यूजीसी रेगुलेशन के मुताबिक नहीं है। लोक सेवा आयोग की ओर से राजकीय डिग्री कॉलेजों में प्रवक्ता पद पर नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन में साफ कहा गया है कि डीफिल और एमफिल करने वालों के लिए नेट और स्लेट की अनिवार्यता नहीं होगी। विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शैक्षिक अर्हता सहित अन्य मानक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ही तय करता है। बहरहाल, राजकीय कॉलेजों में नियुक्ति के लिए यूजीसी रेगुलेशन 2009 के मुताबिक डीफिल और एमफिल की अनिवार्यता न किए जाने से प्रतियोगियों ने राहत की सांस ली है। ऑनलाइन आवेदन 10 मई तक स्वीकार किए जाएंगे।


267 में 158 पद अनारक्षित
इलाहाबाद। 267 पदों में से 158 पद अनारक्षित हैं जबकि 68 पद ओबीसी, 34 एससी और 07 एसटी के लिए आरक्षित हैं। 267 में सर्वाधिक 25 पद हिन्दी के हैं। वाणिज्य के 21, अर्थशास्त्र के 11, इतिहास के 13, प्राचीन इतिहास के तीन, अंग्रेजी के 17, गणित के 14, गृह विज्ञान के पांच, जंतु विज्ञान के 14, दर्शनशास्त्र और भूगोल के आठ-आठ, फिजिक्स के 13, मनोविज्ञान के तीन, केमेस्ट्री के 17, राजनीति शास्त्र के 19, बॉटनी के 16, शिक्षाशास्त्र, संगीत गायन, चित्रकला, कम्प्यूटर साइंस, माइक्रोबॉयोलॉजी के एक-एक, समाजशास्त्र के 14, सांख्यिकी के तीन, सैन्य विज्ञान/रक्षा अध्ययन के चार, संस्कृत के 15, उर्दू के दो, कृषि के चार, बीएड के नौ, शारीरिक शिक्षा के तीन पदों पर चयन किया जाना है।


आवेदक अधिक होने पर ही होगी परीक्षा
इलाहाबाद। प्रवक्ता के 267 पदों के लिए आयोग ने ऑन लाइन आवेदन मांगे हैं। ऑनलाइन आवेदन  ँ33स्र://4स्रस्र2ू.4स्र.ल्ल्रू.्रल्ल/ठ3्रऋ्रूं3्रल्ल2.ं2स्र7 पर किया जा सकता है। आयोग ने इन पदों पर चयन के लिए होने वाली स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम तय कर लिया है। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा। स्क्रीनिंग परीक्षा तभी आयोजित की जाएगी जबकि आवेदकों की संख्या अधिक होगी। बता दें कि इससे पूर्व विज्ञापित प्रवक्ता के पदों पर नियुक्ति का मामला इसी कारण कोर्ट में विवादित हो गया था क्योंकि आयोग ने बिना पाठ्यक्रम के ही स्क्रीनिंग परीक्षा करवा दी थी। अभी पूर्व में विज्ञापित सभी विषयों का रिजल्ट घोषित नहीं हो सका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लोक सेवा आयोग प्रवक्ता भर्ती परीक्षा की खबर