DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साहू जैन ट्रस्ट एजुकेशनल स्कॉलरशिप

उच्च शिक्षा के इच्छुक युवाओं के लिए साहू जैन ट्रस्ट की ओर से खास तरह की दो स्कॉलरशिप का इंतजाम किया गया है। नीड-कम-मेरिट के आधार पर प्रदान की जाने वाली इन स्कॉलरशिप्स में से एक जहां देश में रह कर अध्ययन के अवसर प्रदान करती है, वहीं दूसरी से आप विदेश शिक्षा की राह पकड़ सकते हैं। 

इनलैंड स्कॉलरशिप
भारत में रह कर उच्च शिक्षा के इच्छुक मेधावी छात्रों के लिए इनलैंड स्कॉलरशिप उपलब्ध है। इसके तहत छात्र कंप्यूटर व इंफोटेक से जुड़े तकनीकी पाठय़क्रम, इंजीनियरिंग व मेडिकल सरीखे प्रोफेशनल पाठय़क्रम व ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर सकते हैं।

मिलने वाली सहायता- छात्रों को 150 रुपये से लेकर 1 हजार रुपये प्रतिमाह तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

आवेदन की अंतिम तिथि- स्कॉलरशिप पाने के इच्छुक आवेदकों के लिए आवेदन फॉर्म 20 जुलाई 2012 तक उपलब्ध हैं, जबकि आवेदन पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है।

ओवरसीज लोन स्कॉलरशिप
उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक छात्रों के लिए ओवरसीज लोन स्कॉलरशिप दी जाती है। यह स्कॉलरशिप ग्रेजुएट व पोस्टग्रेजुएट तकनीकी पाठय़क्रम के लिए प्रदान की जाती है।

मिलने वाली सुविधा व भुगतान- छात्रों को 1 लाख रुपये तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है। हालांकि लोन स्कॉलरशिप होने के चलते इसे छात्रों को आसान किस्तों में बिना ब्याज के लौटाना होता है। भुगतान प्रक्रिया पाठय़क्रम पूरा होने के बाद शुरू होती है।

योग्यता- छात्र का भारतीय होना और उसका शैक्षणिक रिकॉर्ड अच्छा होना जरूरी है।
आवेदन की अंतिम तिथि- आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि जहां 20 मई है, जमा कराने की अंतिम तिथि 30 मई निर्धारित है। 

कहां भेजें आवेदन- सचिव, साहू जैन ट्रस्ट
18, इंस्टीटय़ूशनल एरिया, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003
वेबसाइट-www.sahujaintrust.timesofindia.com

टॉफेल स्कॉलरशिप
आवेदन की अंतिम तिथि
13 अप्रैल, 2012
विदेश शिक्षा के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए टॉफेल स्कॉलरशिप 2012 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। दस भारतीय छात्रों को मिलने वाली इस स्कॉलरशिप के तहत छह छात्रों को 10 हजार यूएस डॉलर की मदद दी जाएगी, जबकि छह को 5 हजार डॉलर मदद मिलेगी।

किस-किस देश में- एक स्कॉलरशिप यूनाइटेड किंगडम (यूके) में अध्ययन के लिए, एक यूनाइटेड स्टेट्स, एक ऑस्ट्रेलिया और एक स्कॉलरशिप कनाडा में अध्ययन के लिए होगी। इसके अलावा छह स्कॉलरशिप ऐसी भी हैं, जिनमें छात्रों को विदेशी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में अध्ययन के लिए 5 हजार यूएस डॉलर की मदद दी जाती है।
योग्यता- छात्र का भारतीय होना जरूरी है। इसके अलावा आपका निर्धारित नियमों के तहत टॉफेल स्कॉलरशिप के लिए चुने हुए कॉलेज व यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट पाठय़क्रम में पंजीकृत होना भी जरूरी है। इसी कड़ी में छात्र के पास मान्य टॉफेल स्कोर होना चाहिए।
आवेदन व अधिक जानकारी के लिए लॉगऑन करें-
www.ets.org/toefl/scholarships/overview/india

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साहू जैन ट्रस्ट एजुकेशनल स्कॉलरशिप