DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्नैक्स इतना बुरा भी नहीं!

स्नैक्स इतना बुरा भी नहीं!

तुमने अपने पापा-मम्मी या दूसरे लोगों से सुना होगा कि ज्यादा स्नैक्स मत खाओ, भूख मर जाएगी और खाना नहीं खा पाओगे। पर क्या तुम्हें मालूम है कि बहुत ज्यादा स्नैक्स खाना हेल्थ के लिए सही नहीं है, पर स्नैक्स खुद में तुम्हारे लिए नुकसानदेय भी नहीं होते, बशर्ते तुम ऐसे स्नैक्स खाओ, जो हेल्दी हों। हेल्दी स्नैक्स के बारे में बता रही हैं शाश्वती

सच तो यह है कि तुम बच्चों को अच्छे स्नैक्स की जरुरत ज्यादा होती है, क्योंकि तुम फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा करते हो। ज्यादा भाग-दौड़ करते हो, खेलते-कूदते हो और साथ ही तुम पढ़ाई भी तो करते हो। अगर तुम समय-समय पर उचित मात्र में खाना और स्नैक्स लेते रहोगे तो तुम आसानी से नहीं थकोगे और अपने बचपन का मजा बेहतर तरीके से ले पाओगे। यानी तुम्हारी लाइफ ज्यादा बैलेंस्ड रहेगी।

कैसा हो स्नैक्स
सुबह-सुबह नाश्ता करके तुम स्कूल जाते हो। आर्ट प्रोजेक्ट करने और क्लास अटेंड करने के बाद क्या तुम्हें भी फिर से भूख लग जाती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सुबह के नाश्ते से तुम्हें जो एनर्जी मिली थी, उसका उपयोग तुम्हारे शरीर ने सुबह से लेकर अब तक की भागदौड़ में कर लिया है। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि तुम्हें क्या खाना चाहिए। इस समय स्नैक्स के लिए कुछ उपयोगी चीजें हैं- फल, मेवा, पॉपकॉर्न, चीज आदि। पर ज्यादा शुगर और फैट वाली चीजों को तुम्हें खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इन्हें खाने से तुम्हें फिर कुछ समय बाद भूख लग जाएगी।

कई लोगों का यह भी मानना है कि स्नैक्स ऐसी चीजें होती हैं, जिनसे पेट तो भर जाता है, पर वे हेल्दी नहीं होती हैं। पर स्नैक्स भी हेल्दी हो सकते हैं और इनसे तुम्हें वह एनर्जी मिलेगी, जिसकी जरूरत शरीर को बीच-बीच में पड़ती रहती है। जैसे संतरा तुम्हें तुरंत एनर्जी तो देगी ही, साथ में विटामिन सी भी। वहीं दूसरी ओर भले ही तुम्हें पोटेटो चिप्स खाने में बहुत मजा आता हो, पर इसमें काफी मात्र में कैलोरी और फैट होता है, जिसकी तुम्हारे उम्र के बच्चों को कोई जरूरत नहीं होती है। दूसरी ओर, साबुत अनाज से बने स्नैक्स को खाने से तुम्हारा पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। पर इसका मतलब यह नहीं कि तुम अपने पसंदीदा कैंडी और चिप्स को खा ही नहीं सकते। तो हेल्दी और एक्टिव लाइफ के लिए स्नैक्स को हेल्दी बनाने की कोशिश करो। ध्यान रखो कि टेस्ट जरूरी है, पर हेल्थ भी जरूरी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्नैक्स इतना बुरा भी नहीं!