DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हाईक्वालिटी के बिजली ट्रांसफार्मर ही लगेंगे

विनय कुमार झा पटना। बिजली आपूर्ति व्यवस्था भी अब पूरी तरह हाईटेक होने जा रही है। आनेवाले दिनों में बिजली की मांग में भारी वृद्धि की संभावना को देखते हुए बिजली बोर्ड के लिए आपूर्ति सिस्टम को हाईटेक व लेटेस्ट उपकरणों से लैस करने की मजबूरी बनती जा रही है। धीरे-धीरे इस सिस्टम को लेटेस्ट व हाईटेक उपकरणों से लैस करने की योजना को सरजमीन पर उतारने की कसरत शुरू कर दी गई है।

इसी योजना के तहत राजधानी समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में अब हाई क्वालिटी के स्टार रेटेड बिजली ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। बोर्ड को भरोसा है कि पुराने के मुकाबले स्टार रेटेड ट्रांसफार्मर कम जलेंगे। यानी ट्रांसफार्मर के बार-बार जलने से होनेवाली बिजली की किल्लत अब उपभोक्ताओं को कम झेलनी पड़ेगी।

छह हजार हाई क्वालिटी के ट्रांसफार्मर खरीदे जाएंगेः बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक पहले राज्यभर के लिए छह हजार ऐसे डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर (डीटी) खरीदे जाएंगे। ये सभी 200 केवी क्षमता के होंगे। इसमें 75 फीसदी के राजधानी पटना में ही खप जाने की उम्मीद है।

दरअसल राजधानी पटना में चार हजार ट्रांसफार्मर की जरूरत है। हाईटेक ट्रांसफार्मर लगाने की कवायद पटना से ही शुरू होगी। पेसू के जीएम एसकेपी सिंह के मुताबिक फिलहाल राजधानी में लगभग छह सौ ऐसे 200 केवी के डीटी लगाए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक अब 120 केवी के ट्रांसफार्मर भी स्टार रेटेड ही लगाए जाएंगे। कई खूबियां हैं इसमें स्टार रेटेड ट्रांसफार्मर में कई खूबियां हैं जो पहले वाले में नहीं थे। सबसे बड़ी खूबी इसकी क्षमता है। पुराने ट्रांसफार्मर के मुकाबले ये बिजली के अधिक लोड ले सकते हैं।

अधिक लोड लेने की क्षमता के चलते इन ट्रांसफार्मरों के लोड के कारण जलने की शिकायतें कम होंगी। साथ ही इसमें एचटी व एलटी इनिबल्ट फ्यूज लगे रहेंगे। इस खासियत के कारण एचटी लाइन या एलटी लाइन में अधिक लोड हो जाने की स्थिति में लाइन अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगी।

इससे लाखों रुपए का ट्रांसफार्मर जलने से बच जाएगा। एक ट्रांसफार्मर की कीमत लगभग दो लाख रुपए नए स्टार रेटेड ट्रांसफार्मर की कीमत 1.80 लाख से 2 लाख रुपए के बीच बतायी जाती है। यानी पहले के ट्रांसफार्मर की कीमत के मुकाबले इस पर लगभग 80 हजार रुपए अधिक खर्च होंगे। पुराने वाले की कीमत 1.10 लाख रुपए हैं।

बिहार विद्युत विनियामक आयोग का है निर्देशः बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली बोर्ड को हाई क्वालिटी के स्टार रेटेड ट्रांसफार्मर लगाने का निर्देश दिया है। इसी निर्देश के आलोक में बिजली बोर्ड ने लेटेस्ट डिजाइन के स्टार रेटेड ट्रांसफार्मर लगाने का फैसला किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हाईक्वालिटी के बिजली ट्रांसफार्मर ही लगेंगे