DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब बिहार का अपना रोड म्युजियम और प्रशिक्षण संस्थान

बिहार की मिट्टी, जलवायु और संसाधन के मुताबिक सड़क निर्माण का खाका अब बिहार में ही तैयार होगा। राज्य सरकार ने केन्द्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) की तर्ज पर बिहार में स्टेट ऑफ आर्ट आवासीय प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने का निर्णय किया है। यही नहीं सड़क निर्माण में प्रयोग होने वाले अवयव, सामग्री, उपकरण, सड़क सुरक्षा के उपाय के साथ ही रोड निर्माण से संबंधित ऐतिहासिक और अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराने के लिए रोड म्यूजियम भी बनेगा।

पथ निर्माण विभाग के मोकामा स्थित 40 एकड़ जमीन पर यह अत्याधुनिक प्रशिक्षण केन्द्र और म्यूजियम बनाने का फैसला हुआ है। डीपीआर और इस्टीमेट निर्माण की खातिर परामर्शी चयन के लिए शीघ्र ही एक्सप्रेशन ऑफ इन्टरेस्ट जारी होगा।

अभी सड़क निर्माण से संबंधित किसी भी तरह के नए फैसले लेने के पूर्व पथ निर्माण विभाग को राज्य के बाहर के विशेषज्ञों की सहायता लेनी पड़ती है। यहां तक की देश और दुनिया में रोज नए-नए हो रहे प्रयोगों को जानने के लिए दूसरे राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता है। नीतीश सरकार बनने के बाद सूबे में बड़े पैमाने पर सड़क का निर्माण शुरू हुआ।

देश और विदेश की बड़ी-बड़ी निर्माण एजेंसियां बिहार में फोरलेन सड़क और महासेतुओं का निर्माण कर रही हैं। निर्माण के दौरान किसी भी तरह की तकनीकी समस्याओं के समाधान के लिए उन्हें दिल्ली की दौड़ लगानी पड़ती है। इन समस्याओं के निबटारे और भविष्य की निर्माण की जरूरतों को देखते हुए राज्य का अपना स्टेट ऑफ आर्ट आवासीय प्रशिक्षण संस्थान बनाने का निर्णय किया गया है।

यहां प्रशिक्षण की आधुनिक सुविधा के लिए पुस्तकालय, हॉस्टल, पदाधिकारियों एवं कर्मियों के आवास, कॉमन रूम, जिम्नेजियम, गेस्ट हॉउस, कैन्टिन, कॉफ्रेंस हॉल के साथ ही सभी आवश्यक आधारभूत संरचना का निर्माण होगा। रोड म्यूजियम में प्राचीन काल के भवनों/खंडहरों के ईंट तथा अन्य प्रयुक्त निर्माण सामग्रीं के साथ ही वर्तमान में प्रयोग होने वाली निर्माण सामग्रीं को प्रदर्शित किया जाएगा। इससे राज्यवासी सड़क निर्माण में राज्य की प्रगति से अवगत हो पाएंगे।
 
प्रशिक्षण की महत्ता को देखते हुए अत्याधुनिक आवासीय प्रशिक्षण संस्थान और सड़क क्षेत्र में हुई प्रगति को दर्शाने के लिए रोड म्यूजियम की नींव चालू वित्तीय वर्ष में ही रखने का निर्णय हुआ है। नन्दकिशोर यादव, पथ निर्माण मंत्री

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब बिहार का अपना रोड म्युजियम और प्रशिक्षण संस्थान