DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ग्रुप डीः छह मई से 24 जून तक परीक्षा

देश के विभिन्न रेलवे बोर्ड ने ग्रुप डी (ग्रेड पे-1800) भर्ती परीक्षा के लिए विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। कार्यक्रम के अनुसार देशभर में परीक्षाएं जोनल स्तर पर छह मई से 24 जून तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सिर्फ बिहार से करीब पांच लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार सबसे पहले एस वर्णमाला वाले परीक्षार्थी की परीक्षा होगी।

रेलवे बोर्ड ने इस बार तय किया है कि देशभर के रेलवे भर्ती बोर्ड में आवेदन करने वाला प्रत्येक अभ्यर्थी एक ही जगह परीक्षा में शामिल हो पाए। इसीलिए जोनल स्तर पर एक ही तिथि को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पहली बार अभ्यर्थियों को नाम की वर्णमाला के आधार पर बुलाया जाएगा। हाजीपुर स्थित रेलवे पूर्व मध्य रेलवे में ग्रुप डी के करीब छह हजार सीटों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया है। इसके लिए करीब पांच लाख लोगों ने आवेदन दिया है।

एडमिट कार्ड का आना शुरू हुआ
विभिन्न बोर्ड ने ग्रुप डी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का भेजना शुरू कर दिया है। जिनका एडमिट कार्ड नहीं मिला है वे विभिन्न बोर्ड की साइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

ग्रुप डी के अंतर्गत 70 हजार पोस्ट
विभिन्न बोर्ड में ग्रुप डी के करीब 70 हजार पदों पर बहाली होगी। इस परीक्षा के लिए करीब 15 लाख परीक्षार्थियों ने अप्लाई किया है। ग्रुप डी के अंतर्गत गैंगमैन, ट्रैकमैन, हेल्पर और पॉटर सहित अन्य पदों पर सफल परीक्षार्थियों को बहाल किया जाएगा।

बाद में होगा शारीरिक दक्षता परीक्षण
ग्रुप डी परीक्षा में पहले शारीरिक दक्षता परीक्षण किया जाता था। इसमें चयनित अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में आमंत्रित किया जाता था। इस बार लिखित परीक्षा पहले ली जा रही है। इसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षण में हिस्सा लेंगे।

150 सवाल होंगे
रेलवे के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार 150 अंकों के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा दो घंटे की होगी और सवाल मैथ, रीजनिंग और जीएस से होंगे। प्लेटफॉर्म कोचिंग के निदेशक नवीन कुमार ने कहा कि परीक्षा के लिए अब कम समय बचा है। ऐसे में परीक्षार्थी के लिए बेहतर होगा कि क्वैक्शन बैंक के आधार पर तैयारी करें। ग्रुप डी की परीक्षा में पैटर्न आमतौर पर एक ही होता है।

कई बोर्ड से फॉर्म भरा है बिहार के छात्रों ने
बिहार के छात्रों ने कई बोर्ड से ग्रुप डी का फॉर्म भरा है। लेकिन नाम के पहले अक्षर के वर्णमाला के आधार पर सभी बोर्ड की परीक्षा एक साथ आयोजित हो रही है। ऐसे में वे किसी एक बोर्ड से ही परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। बिहार के छात्र हाजीपुर, दिल्ली, गोरखपुर, जबलपुर या विलासपुर स्थित बोर्ड से परीक्षा में शामिल होने की प्राथमिकता दे रहे हैं। जिनकी तैयारी कम है, वे चेन्नई, सिकंदराबाद और गुवाहाटी बोर्ड से भी परीक्षा देने की सोच रहे हैं।

परीक्षा की तारीख  अल्फाबेट जिसकी परीक्षा का आयोजन होगा
छह मई   एस
13 मई   जे, आर
27 मई   वी, क्यू, एम
तीन जून   ए, बी, सी
10 जून   एफ, ई, डी, टी, एच, आई, के, एल
24 जून   ओ, पी, एन, जी, यू, डब्ल्यू, एक्स, वाई, जेड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ग्रुप डीः छह मई से 24 जून तक परीक्षा