DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मानव व्यापार के खिलाफ प्रो एक्टिव होकर काम करेगी पुलिस

डीजीपी अभयानंद ने कहा कि मानव व्यापार को रोकने के लिए राज्य पुलिस प्रो एक्टिव होकर काम करेगी। पुलिस पदाधिकारियों से उन्होंने कहा कि ऐसे अपराधों से निपटने के लिए सजग रहने की जरूरत है। अगर इस तरह की सूचनाएं प्राप्त होती हैं तो उसे नजरंदाज न करें। साथ ही यह जरूरी है कि ऐसे अपराधों से निपटने के लिए तकनीकी जानकारियां भी हासिल की जाएं।

इसके पहले डीजीपी ने सोमवार को पटना के चाणक्य होटल में अपराध अनुसंधान विभाग(सीआईडी) की ओर से मानव व्यापार निरोध के लिए प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह कहा जाता है कि भारत-नेपाल सीमा पर ट्रैफिकिंग की समस्या है लेकिन उनका मानना है कि यह समस्या सभी क्षेत्रों में है। खासकर गरीबी के कारण यह समस्या और व्यापक हो गई है।

इस मौके पर पूर्व डीजीपी आमोद कंठ ने कहा कि विश्व में हथियार और मादक पदार्थो के बाद मानव व्यापार सबसे बड़ा संगठित अपराध है। कहा जाता है कि यह करीब 15 बिलियन डॉलर का व्यापार है। वर्ष 2010 में पूरे देश में करीब 60 हजार बच्चे गुमशुदा और गायब पाए गए।

बिहार से गायब बच्चों की संख्या करीब 30-40 हजार है। दुनियाभर में 3 से 4 करोड़ बच्चे ऐसे हैं जिनकी कोई पहचान नहीं है कि वे कहां हैं। दिल्ली में हर साल करीब 2500 बच्चे गायब होते हैं। बिहार के संदर्भ में यह बेहद महत्वपूर्ण है कि यहां सड़कें भले अच्छी बन गई हों लेकिन मानव विकास का सूचकांक बहुत नहीं बदला है। आज भी दूसरे प्रदेशों में बिहार से भागे बच्चे मिल जाते हैं।

बीपीएससी के सदस्य व पूर्व आईपीएस अधिकारी राज्यवर्धन शर्मा ने कहा कि मानव व्यापार को रोकने के लिए पुलिस को मीडिया से भी सहयोग लेने की आवश्यकता है। मीडिया रिपोर्ट पर पुलिस को तत्काल कार्रवाई करते हुए उसकी जांच करनी चाहिए। साथ ही सीआईडी को विभिन्न तरह के आंकड़ों के आधार पर यह विश्लेषण करना चाहिए कि जो बच्चे गायब हो रहे हैं वे कहां जा रहे हैं।

सेव द चिल्ड्रेन की नीतू प्रसाद ने कहा कि बिहार में बच्चों की ट्रैफिकिंग की स्थिति गंभीर है। गरीबी के कारण मां-बाप ही बच्चों को ट्रैफिकर्स को सौंप देते हैं। इस मौके पर एडीजी सीआईडी ए.एस.निम्ब्रान, आईजी(कमजोर वर्ग) अरविन्द पाण्डेय व अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मानव व्यापार के खिलाफ प्रो एक्टिव होकर काम करेगी पुलिस