DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गाजियाबाद भी कहलाएगा मेट्रो सिटी

गाजियाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

अगले पांच वर्षो में गाजियाबाद को सिटी ऑफ मेट्रो कहा जाने लगेगा। एनसीआर के दूसरे शहरों के मुकाबले भले ही यहां मेट्रो विस्तार की धीमी रफ्तार से लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गईं हो। लेकिन अब प्रदेश सरकार के एजेंडे में गाजियाबाद मेट्रो का अधिक से अधिक विकास शामिल हो गया है। आने वाले समय में यहां एनसीआर के दूसरे शहरों की तुलना में मेट्रो का विस्तार सबसे अधिक होगा। अब तक गाजियाबाद के सिर्फ एक कोने पर मेट्रो ने दस्तक दी है लेकिन अगले पांच वर्षो में गाजियाबाद के पांच दिशाओं से मेट्रो की सवारी की जा सकेगी। मैप-1आनंद विहार-वैशाली का मोहन नगर तक विस्तार डीएमआरसी के साथ-साथ गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी वैशाली मेट्रो का मोहननगर तक विस्तार करने के पक्ष में है।

इस रूट को सबसे अधिक उपयोगी माना जा रहा है। क्योंकि इस रूट की मेट्रो सीधे दिल्ली के दिल में पहुंचती है। दिल्ली का राजीव चौक स्टेशन इसी रूट पर है, जहां से दिल्ली में दौड़ रही तमाम रूट की मेट्रो जुड़ी है। वैशाली मेट्रो का मोहननगर तक विस्तार का सुझाव डीएमआरसी की ओर से जीडीए को दिया जा चुका है। इस रूट को विस्तार देने से मोहननगर एक बड़ा मेट्रो जंक्शन बन जाएगा।

मोहननगर से आनंदविहार और दिलशाद गार्डन दोनों ही रूट की मेट्रो पर सवार होने का विकल्प मिल जाएगा। मोहननगर की कनेक्टी विटी राउंड-द-क्लॉक बनी रहती है।रूट चार्टआनंदविहार-कौशांबी-वैशाली-सब्जीमंडी-वसुंधरा सेक्टर 16-वसुंधरा सेक्टर 4- मोहननगर मेट्रो : वैशाली से मोहननगर लंबाई : 5.5 किलोमीटर लागत : लगभग 650 करोड़ रुपयेमैप-2दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डामेट्रो का दूसरा फेज दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा तक होगा।

शासन ने इस रूट को सैद्धांति मंजूरी दे दी है। करीब नौ किलोमीटर लंबे ट्रैक पर मेट्रो के सात स्टेशन होंगे। इससे गाजियाबाद और ट्रांस हिंडन के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। इस ट्रैक पर करीब 1591 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यूपी को 990 करोड रुपये की व्यवस्था करनी है। 990 करोड़ की व्यवस्था के लिए जीडीए वीसी फंडिंग पैटर्न का प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। नया बस अड्डा तक पहुंचना सिर्फ गाजियाबाद के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि आसपास के जनपदों बुलंदशहर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर के लोगों के लिए भी आसान है।

जीटी रोड पर दौड़ने जा रही इस मेट्रो को प्रतिदिन एक लाख सवारी मिलने का अनुमान है। रूट चार्टशहीदनगर-राजबाग-राजेंद्रनगर-साहिबाबाद-मोहननगर-अर्थला और नया बस अड्डा-9 किलोमीटर लंबा होगा मेट्रो का ट्रैक-1591 करोड होगी प्रोजेक्ट की लागत-990 करोड़ खर्च करेगा यूपी-256 करोड़ रुपये खर्च करेगी डीएमआरसी-344 करोड़ रुपए देगी सेंटर-7 मेट्रो स्टेशन होंगे रूट परमैप- 3नोएडा सेक्टर 62 से सीआईएसएफ इंदिरापुरमनोएडा अथॉरिटी सिटी सेंटर मेट्रो का विस्तार सेक्टर 62 पुलिस चौकी तक करने जा रही है। इस रूट का डीपीआर तैयार हो गया है। जीडीए अफसरों ने नोएडा सेक्टर 62 मेट्रो का करीब एक किलोमीटर तक विस्तार कर एनएच 24 क्रॉस करते हुए सीआईएसएफ इंदिरापुरम तक करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समझ प्रस्तुत किया है। 200 करोड़ रुपये की लागत मात्र से मेट्रो गाजियाबाद के एक महत्वपूर्ण हिस्से में प्रवेश कर जाएगी। इंदिरापुरम के लोग लंबे समय से मेट्रो की मांग करते आए हैं। नोएडा सेक्टर 62 तक मेट्रो विस्तार के साथ ही सीआईएसएफ मेट्रो का विस्तार मुमकिन है। जीडीए अफसर इस प्रस्ताव पर भी जोर लगा रहे हैं। रूट चार्टस्टेशन सेक्टर 62 नोएडा-सीआईएसएफ इंदिरापुरमलंबाई-1.5 किलोमीटर लागत-200 किलोमीटरमैप-4लोनी में मेट्रो स्टेशन, दिल्ली आएगी और नजदीकजीडीए के बिना एक रुपये खर्च किए मेट्रो लोनी पहुंचेगी।

डीएमआरसी थर्ड फेज में मुकुंदपुर और यमुना विहार इनर रिंग रोड मेट्रो का विस्तार वाया गोकुलपुरी, जौहरी इनक्लेव होते हुए शिव विहार तक करने जा रही है। जौहरी इनक्लेव स्टेशन के लिए भरसक कोशिश के बावजूद डीएमआरसी को दिल्ली में जगह नहीं मिली। इसलिए डीएमआरसी ने इस स्टेशन को यूपी की सीमा अंतर्गत लोनी में बनाने का निर्णय लिया है। डीएमआरसी ने स्टेशन निर्माण से संबंधित सैद्धांतिक सहमति मांगी है। दिल्ली के करीब होकर भी विकास के मामले में एनसीआर के दूसरे शहरों से पिछड़ चुके लोनी का तेजी से विकास होगा। रूट चार्ट- मुकुंदपुर और यमुना विहार इनर रिंग रोड मेट्रो का विस्तार वाया गोकुलपुरी, जौहरी इनक्लेव होते हुए शिव विहार- मध्य लोनी रोड के ऊपर बनेगा जौहरी मेट्रो स्टेशन- जौहरी मेट्रो स्टेशन से 11000 मुसाफिरों के सफर का अनुमान- 140 मीटर लंबा होगा प्लेटफार्म- टिकट के लिए बनेंगे छह काउंटर- लिफ्ट और एक्सलेटर भी लगाए जाएंगे- 7000 वर्ग मीटर में बनेगा पूरा स्टेशन- मुकुंदपुर से शिव विहार तक मेट्रो का 56 किलोमीटर एलिवेटेड ट्रैकं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गाजियाबाद भी कहलाएगा मेट्रो सिटी