DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब फेसबुक से चलेगा ‘सर्वशिक्षा अभियान’

सर्वशिक्षा अभियान अब फेसबुक पर भी नजर आएगा। अभियान से जुड़ी हर जानकारी फेसबुक पर मिलेगी। किस जिले में अभियान का क्या हाल इसकी जानकारी फेसबुक पर होगी। अभियान के तहत बच्चों को क्या-क्या लाभ दिए जाते हैं यह जानकारी भी दी जाएगी। अभियान से जुड़ी जनता की शिकायतें भी फेसबुक पर ली जाएंगी। यह पहला मौका है जब कोई सरकारी योजना फेसबुक पर नजर आएगी। 

13 हजार करोड़ रुपए की सरकारी योजना सर्वशिक्षा अभियान को पारदर्शी बनाने की कोशिश जारी हैं। जनता अभियान को जाने और उससे जुड़ी शिकातयों को सीधे तौर पर बताए। इसके लिए सर्वशिक्षा अभियान अब फेसबुक का सहारा लिया है। फेसबुक अभियान से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी मौजूद होगी। स्कूल में बच्चाों के लिए कितने जोड़ी ड्रेस जारी की जाती है। किताब कब जारी की गई, कब तक बच्चों के बैग में किताबें पहुँच जाएंगी, स्कूल बैग कब तक बच्चों को दे दिए जाएंगे। इसके अलावा अभियान के तहत उन योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। जो पूरे वर्षभर विभिन्न नामों से चलते रहते हैं। जिससे स्कूल में बच्चाे योजना का लाभ उठा सकें। योजना से जुड़ी हर जानकारी हिन्दी में उपलब्ध करायी जाएगी। अगर कहीं किसी स्कूल में योजना का लाभ बच्चों को नहीं दिया जा रहा है तो जनता सीधे फेसबुक पर शिकायत भी कर सकती है। फेसबुक पर अभियान से जुड़ी जानकारी अपलोड करने का काम शुरू हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि दस से पन्द्रह दिन में यह काम पूरा कर लिया जाएगा। 

‘सर्वशिक्षा अभियान’ को फेसबुक पर जारी करने का मकसद जनता को अभियान से जोड़ना है। जिससे अभियान की कामयाबी-नाकामयाबी पर जनता से सुझाव लिए जा सकें। पार्थ सारथी सेन शर्मा, परियोजना निदेशक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब फेसबुक से चलेगा ‘सर्वशिक्षा अभियान’