DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हाफिज सईद ने रोकी राह

लजीज दस्तरख्वान से पहले मेजबान भारत और पाकिस्तान के बीच आतंकवाद सहित तमाम विवादास्पद मुद्दों पर खुलकर बातें हुईं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से दो टूक कहा कि भारत के लोगों की अपेक्षा है कि पाकिस्तान मुंबई हमलों के जिम्मेदार लोगों को सजा दे।

अजमेर शरीफ में जियारत के लिए रविवार को एक दिन के दौरे पर भारत आए जरदारी के सामने उन्होंने मुंबई हमलों के मास्टर माइंड और जमात-उद-दावा सरगना हाफिज सईद का मामला खासतौर से उठाया। प्रधानमंत्री ने सईद को कानून के मुताबिक सजा दिलाने की मांग की। 

जवाब में जरदारी ने अपनी सरकार की मजबूरियां गिनाते हुए कहा कि सईद का मामला वहां की अदालत के हाथ में है। साथ में उन्होंने यह भी जोड़ा कि खुद पाकिस्तान लंबे समय से आतंकवाद का शिकार है। सईद के मामले की बारीकियों पर जुलाई में दोनों देशों के बीच होने वाली गृह सचिव स्तर की बातचीत में चर्चा होगी। जरदारी ने मनमोहन को पाकिस्तान आने का न्योता भी दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। विदेश मंत्रलय के सूत्रों ने कहा कि जरदारी का न्योता स्वीकार करने और सोल में दिए बयान में कोई विरोधाभास नहीं है। उनका इस्लामाबाद जाना इस पर निर्भर करेगा कि आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान ठोस कदम उठाया है या नहीं। दोपहर के भोजन से पहले 40 मिनट तक चली मुलाकात में केवल जरदारी व मनमोहन सिंह मौजूद थे। मुलाकात के दौरान मनमोहन और जरदारी ने दोनों देशों के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में चल रही वार्ता पर संतोष जाहिर किया। 

विदेश सचिव रंजन मथाई ने बताया कि जरदारी और मनमोहन सिंह के बीच सर क्रीक, सियाचिन व कश्मीर के मुद्दों की चर्चा हुई। सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं की मुलाकात और लंच पर हुई चर्चा से साफ है कि भारत-चीन के रिश्तों की तर्ज पर भारत-पाकिस्तान कश्मीर, आतंकवाद व अन्य पेचीदा मुद्दों को किनारे रखकर सहयोग व विकास से जुड़े वाणिज्य-व्यापार जैसे द्विपक्षीय मुद्दों पर आगे बढ़ने की संभावनाएं तलाशने की कोशिश कर रहे हैं। यही वजह है कि आने वाले दिनों में ऐसे कई विषयों पर दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता जारी रहेगी। विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा का आगामी पाकिस्तान दौरा इस कड़ी का अहम हिस्सा माना जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हाफिज सईद ने रोकी राह