DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परमाणु चालित कंप्यूटर

वो दिन दूर नहीं, जब आपका कंप्यूटर पतला, छोटा, स्मार्ट और तीव्र गति वाला हो जाएगा। हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ट्रांजिस्टर के विकास का दावा किया है, जो मात्र एक परमाणु आधारित ट्रांजिस्टर से संचालित होगा। स्पष्ट हो कि सिलिकॉन के आधार बिछावन पर पसरा फॉस्फोरस एक परमाणु विद्युत प्रवाह को नियंत्रित करने और धातु सम्पर्क देने में सक्षम है, जो वैज्ञानिकों की बड़ी सफलता है।

शोधकर्ता मार्टिन फ्यूरले के अनुसार यह सफलता इस बात की पुष्टि करती है कि एक फॉस्फोरस परमाणु, सिलिकॉन पर्यावरण में वास्तव में उस दशा में कार्य करने में सक्षम है, जिसकी शोध के लिए आवश्यकता है। यह ट्रांजिस्टर ही है, जो विद्युत का आधार बन कंप्यूटर चिप्स का ब्लॉक बना हुआ है। मोटे तौर पर समझा जा सकता है कि इन ट्रांजिस्टर्स को अति सूक्ष्म अवस्था में ले आया गया है, जो कंप्यूटर के फैलाव को रोकेंगे और इसे छोटा आकार देंगे। टीम का दावा है कि इस तरह से एक परमाणु आधारित ट्रांजिस्टर की कार्यप्रणाली अपेक्षाकृत अधिक प्रभावी और तीव्र गति वाली होगी।

अब आ पहुंचा ईचैक
अब जल्द ही परंपरागत चैक का जमाना लद जाएगा। ब्रिटेन के वैज्ञानिक ने पिछले दिनों विश्व का पहला इलेक्ट्रॉनिक चैक विकसित करने का दावा किया है। इस हाइटैक चैक पर विवरण भरने और हस्ताक्षर करने के लिए एक विशेष प्रकार का डिजिटल पैन प्रयोग किया जाएगा। इसमें एक अत्यंत संवेदी कैमरा लगा हुआ है, जो लिखने के साथ-साथ लिखे गए विवरण को भी रिकॉर्ड करता जाएगा।
शोधकर्ता जॉन विथेन्स के अनुसार यह प्रक्रिया काफी संवेदी है, जो सहज ही सभी विवरण ‘वायरलैस’ पद्धति द्वारा उपभोक्ता के बैंक को पहुंचा देती है। चूंकि पूरी प्रक्रिया उपभोक्ता के हाथों और उसके द्वारा ही सम्पन्न होती है, अत: कहीं भी किसी भी प्रकार की चोरी या हेराफेरी की आशंका नहीं रहती। यह जल्द ही चैक और पैन बैंकिंग में एक क्रांतिकारी अध्याय जोड़ेगा।

जेनेटिक स्विच की पहचान
ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने शरीर में मौजूद जेनेटिक स्विच तलाश लिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार भ्रूणावस्था में ही ऐसा जीन अस्तित्व में आ जाता है, जो दिल को प्रभावित करता है। चूहों पर एक परीक्षण में यह तथ्य पता चला कि विशिष्ट अवस्था में यह जीन प्रभाव छोड़ता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के प्रो. पीटर विसबर्ग के अनुसार यह एक महत्वपूर्ण शोध है और इसे चिह्न्ति किया जाएगा।
कर्णदीप

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परमाणु चालित कंप्यूटर