DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिर बंद हो सकता है सर्राफा बाजार

सर्राफा बाजार 20 दिन बाद खुल तो गया है, लेकिन एक्साइज डय़ूटी को लेकर असमंजस के कारण व्यापारियों ने शोरूम में रखे गहने हटवा दिए हैं। उन्हें छापे का डर सता रहा है। सराफा व्यापारियों का कहना है कि प्रदेश के कई जिलों में रविवार को इसी वजह से दुकानें बंद रहीं।

कई दिनों बाद खुले सराफा बाजार में जो रौनक होनी चाहिए थी, वह नहीं दिखी। बड़े व्यापारियों ने शोरूम और दुकान से गहनों की काफी वेरायटी हटा दी हैं। इसके पीछे व्यापारियों का तर्क है कि एक्साइज डय़ूटी स्थगित करने का अब तक आधिकारिक निर्देश नहीं दिया गया है। रविवार को दुकानों में यही चर्चा का विषय बना रहा कि कहां-कहां दुकानें बंद रहीं। व्यापारियों का कहना है कि 25 अप्रैल तक ही सहालग है। व्यापार का समय निकल चुका है। अब बाजार में तेजी भी आई तो एक दो दिन ही रहेगी। इसके बाद सन्नाटा ही रहेगा, लेकिन व्यापारियों के सिर पर कानून की तलवार हमेशा लटकी रहेगी। दुकानें खुल तो गईं, लेकिन व्यापारी अब भी डरे हुए हैं। सराफा व्यापारी नेताओं के मुताबिक, रविवार को गोरखपुर, वाराणसी, बहराइच आदि जिलों में सराफा दुकानें लगभग बंद रहीं। वहीं पंजाब, गुजरात में सराफा व्यापारी अब भी हड़ताल पर हैं। अब फिर से सभी व्यापारी एकजुट हो रहे हैं। उनका इरादा एक्साइज डय़ूटी वापस लेने तक बाजार बंद रखना है।
 
लोगों को भी दिक्कत होगी
व्यापारियों का आरोप है कि कांग्रेस सरकार ने सोने के कारोबार में लगी बड़ी कंपनियों के दबाव में छोटे व्यापारियों के कारोबार को बंद करने का बीड़ा उठा लिया है। व्यापारियों का कहना है कि सोने की चेन, मंगल सूत्र या कोई भी गहनों में टूट-फूट होने पर उसे बनवाना भी मुश्किल होगा। क्योंकि यदि कोई व्यक्ति जंजीर में टांका लगवाने आता है और यदि संयोग से उसी समय एक्साइज इंस्पेक्टर भी जांच को आ गए तो ग्राहक को ही अपने माल की प्रमाणिकता सिद्ध करनी होगी। गहने की प्रमाणिकता में रसीद नहीं दे पाने पर माल जब्त भी हो सकता है। इसके अलावा शोरूम से वेरायटी भी नदारद हो जाएगी। अभी हल्के और वजनदार सभी तरह के गहने ग्राहक देख लेता है, लेकिन कानून लागू होने के बाद व्यापारी भी ग्राहकों को वेरायटी दिखाने में परहेज करेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फिर बंद हो सकता है सर्राफा बाजार