DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मास्टर जी ने छेडी भ्रष्टाचारियों के खिलाफ मुहिम

उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर कलेक्ट्रेट पर 16 साल तक भूमाफियाओं के खिलाफ धरने पर बैठकर लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके मास्टर विजय सिंह ने अब भ्रष्टाचारियों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है।
 
मास्टर जी के नाम से मशहूर प्रबुद्धनगर (शामली) जिले के चौसाना गांव के निवासी विजय सिंह शिक्षक रह चुके हैं। सिंह किसान हैं। इसलिए किसानों का दुख दर्द अच्छी तरह समझते हैं। सरकारी जमीन पर कब्जा जमाए भूमाफियाओं के खिलाफ मुजफ्फरनगर कलेक्ट्रेट में लगातार 16 साल तक अहिंसात्मक धरना, प्रदर्शन करने वाले मास्टर जी का नाम वर्ष 2011 में लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो चुका है। अपने जुझारुपन के लिए विख्यात मास्टर जी का नाम मार्च में बुक ऑफ इण्डिया में भी शामिल किया जा चुका है।

भूमाफियाओं और भ्रष्टाचारियों के विरुद्ध जनजागरण की अलख जगाने के लिए मास्टर जी ने अब गत 30 मार्च को अपने कुछ साथियों के साथ मुजफ्फरनगर कचहरी स्थ्ति अपने धरनास्थल से लखनऊ तक की पदयात्रा शुरु की है।

मास्टर जी लखनऊ में राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलकर उनसे भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने और भूमाफियाओं के कब्जे से सरकारी भूमि मुक्त कराकर भूमिहीनों को वितरित किए जाने की मांग करेंगे।

अपनी पदयात्रा के तहत कल रात यहां पहुंचे मास्टर जी ने विशेष भेंट में कहा कि करीब 17 साल पहले एक विद्यालय में अध्यापन के दौरान भूख से बिलखते दो बच्चों को फलों का जूस निकालने के बाद बचे अवशिष्ट को खाते देखकर उनका जीवन बदल गया और उन्होंने इस स्थिति के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ जंग छेड दी।

मास्टर जी ने कहा कि सरकारी मशीनरी में व्याप्त भ्रष्टाचार के चलते भूमाफिया अक्सर सार्वजनिक भूमि पर कब्जा करके उसे निजी जमीन में दर्ज कर लेते हैं जिसकी वजह से विकास कायरें के लिए जमीन मिलना मुश्किल हो जाता है।
 
उन्होंने बताया कि भूमाफियाओं ने उनके गांव में करीब सवा अरब रुपए मूल्य की 4575 बीघा जमीन पर कब्जा कर लिया है। इस मामले में 3200 बीघा भूमि की हेरा फेरी का घोटाला साबित भी हो चुका है। प्रदेश में ऐसे हजारो मामले हैं।
 
मास्टर जी ने बताया कि अपने प्रयासों से वह भूमाफियाओं के खिलाफ 136 मुकदमें दर्ज भी करा चुके हैं मगर कुछ रसूखदार लोगों के दबाव के चले दोषियों के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। लखनऊ में वह मुख्यमंत्री को भ्रष्टाचारियों और भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर एक ग्यापन भी देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मास्टर जी ने छेडी भ्रष्टाचारियों के खिलाफ मुहिम