DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली मेट्रो का विस्तार गाजियाबाद तक होगा

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दिल्ली मेट्रो के दिलशाद गार्डन-रिठाला मार्ग का विस्तार गाजियाबाद के नए बस स्टैंड तक करने की महात्वाकांक्षी योजना तैयार की है। अधिकारियों ने आईएएनएस से कहा कि 9.41 किलोमीटर लम्बे मार्ग के निर्माण पर 1,591 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

जीडीए के उपाध्यक्ष संतोष यादव ने उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव जावेद उस्मानी को इस परियोजना से सम्बंधित लम्बे समय तक चले प्रस्तुतीकरण में प्रस्ताव पेश किया। मायावती सरकार ने भी इस योजना को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया था, लेकिन इस पर पांच सालों तक कार्य आगे नहीं बढ़ पाया।

माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी की नई सरकार ने इसे आगे बढ़ाने का संकेत दिया है। संतोष यादव ने कहा, ''सरकार ने हमें वित्तीय व्यवस्था से सम्बंधित एक प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है। हम इस पर जल्द से जल्द कार्य करेंगे।'' इस मार्ग पर कुल सात स्टेशन होंगे-शहीद नगर, राज बाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहन नगर, अर्थला और नया बस स्टैंड। यह पूरा का पूरा ऊपरगामी मार्ग होगा।

जीडीए के मुख्य शहर योजनाकार एस.सी. गौर ने कहा कि एक बार परियोजना शुरू हो जाने के बाद इसे पूरा होने में चार वर्ष लगेंगे। परियोजना में 256 करोड़ रुपये का खर्च दिल्ली मेट्रो रेल निगम, 344 करोड़ रुपये का खर्च केंद्र सरकार और शेष 991 करोड़ रुपये का खर्च राज्य सरकार करेगी। राज्य की पिछली सरकार ने अप्रैल 2०11 में कोष की कमी के कारण मार्ग को दिलशाद गार्डन से नया बस स्टैंड तक बढ़ाने की योजना का लगभग रद्द कर दिया था।

जनता के भारी दबाव से बाध्य होकर करीब तीन महीनों बाद सरकार ने इसे मोहन नगर तक बढ़ाने की घोषणा की। अगस्त महीने में हालांकि सरकार मार्ग को नया बस स्टैंड तक बढ़ाने पर सहमत हो गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली मेट्रो का विस्तार गाजियाबाद तक होगा