DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आतंकियों को सुधार रहा है सईदः पाक

अमेरिका ने जिस आतंकवादी के सिर पर एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है, पाकिस्तान का कहना है कि वह इस्लामी विद्वान है और आतंकियों को सुधारने के काम में लगा है।

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के छद्म आवरण जमात उद दावा का प्रमुख हफीज सईद भारत की औद्योगिक नगरी मुंबई में वर्ष 2008 में हुए भीषण आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड है। अमेरिका ने हाल ही में उसके सिर पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया है।

लेकिन पाकिस्तान के आतंकवाद रोधी अभियान के एक अधिकारी के मुताबिक हफीद आतंकवादियों को सुधारने की मुहिम में लगा है और इसी सिलिसले में उसने हाल में पंजाब प्रांत के अधिकारियों से मुलाकात की थी। अधिकारी ने कहा कि हफीज ने आतंकवादियों और जिहादियों को सुधारने के पंजाब सरकार के प्रोग्राम से सहमित जताई है और वह इस मामले में पूरी तरह मदद करने को तैयार हैं।

पंजाब प्रांत के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने भी कहा हफीज और उसके समर्थक आतंकवादियों को अच्छे नागिरक बनाने में मदद कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि हमने इस योजना के बारे में जमात उद दावा से मशविरा किया था। इस संगठन ने आतंकियों और जिहादियों को सुधारने में अपनी तरफ से पूरी मदद देने का आश्वासन दिया है।

हालांकि जमात उद दावा के प्रवक्ता याह्या मुजाहिद ने कहा कि उनके संगठन ने आंतकवादियों को सुधारने के प्रोग्राम में हिस्सा नहीं लिया है। संगठन के एक और सीनियर सदस्य हफीज खालिद वालीद ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि हफीज सईद आंतकवादियों को सुधारने की मुहिम में सीधे तौर पर शामिल है।

वालीद ने कहा कि सईद और उनके अनुयायी अहिंसा को बढ़ावा देने में लगे हैं। उसने कहा कि हफीज सईद आतंकवाद और आत्मघाती हमलों की निंदा करने वाले पहले धार्मिक विद्वान हैं। हमारे स्कूलों और मदरसों में अमन की शिक्षा दी जाती है।

भारत हफीज को मुंबई आंतकवादी हमलों का मास्टरमाइंड मानता है जबकि पश्चिमी देशों को संदेह है कि उसका संबंध दुर्दांत आतंकवादी संगठन अल कायदा से भी है। भारतीय संसद पर दिसंबर 2001 में हुए आतंकवादी हमले के बाद हफीज ने लश्कर-ए-तैयबा का नेतृत्व छोड़ दिया था, लेकिन जमाद उद दावा की आड़ में वह अब भी अपने काले कारनामों को अंजाम देने में लगा है।

लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि हफीज को खुले घूमने की पूरी छूट है क्योंकि कोर्ट ने उसे सभी आरोपों से बरी कर रखा है। अधिकांश पाकिस्तानी भी भारत के खिलाफ हफीज के कारनामों का समर्थन करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आतंकियों को सुधार रहा है सईदः पाक