DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रचंड गर्मी ने खुशनुमा मौसम की फिजां बिगाड़ी

सुहाने मौसम, हरे भरे बागों तथा खेतों के लिये मशहूर मसूरी की तलहटी में बसे देहरादून के खुशनुमा मौसम पर प्रचंड गर्मी ने अपने आगोश में ले लिया है। अप्रैल महीने से ही 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास के तापमान ने खासतौर पर राजधानी देहरादून के निवासियों का हाल बेहाल कर रखा है।
    
देहरादून के मूल निवासियों तथा पिछले कई वर्षों से रह रहे लोगों का मानना है कि नव गठित राज्य उत्तराखंड की राजधानी का दर्जा प्राप्त होने के बाद से बेतहाशा बढ़ती जनसंख्या तथा पेडों और बागों की कटाई ने पूरे देहरादून के मौसम को बिगाड़कर रख दिया है। देहरादून में एक समय में एयरकंडीशनर की कौन कहे कूलर तक की बहुत ही कम बिक्री हुआ करती थी, लेकिन अब अप्रैल के महीने से ही लोगों द्वारा इस शहर में एयरकंडीशनर तथा कूलर का प्रयोग करना मजबूरी बन गयी है।
    
देहरादून में पिछले 40 वर्षों से रह रही पेशे से शिक्षिका मधु गौड़ ने बातचीत में बताया कि साठ और सत्तर के दशक में उनके घरों में लोग नहाने के लिये पूरे वर्ष गर्म पानी का इस्तेमाल किया करते थे तथा पंखा भी बड़ी मुश्किल से चलाया जाता था, लेकिन आज पूरी की पूरी स्थिति बदल गयी है। लगता ही नहीं है कि यह देहरादून का मौसम है बल्कि यह किसी मैदानी क्षेत्र का गर्म शहर हो गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रचंड गर्मी ने खुशनुमा मौसम की फिजां बिगाड़ी