DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पढ़ाई खत्म, घर वापस जाओ

ब्रिटेन में पढ़ाई कर रहे या पढ़ने जाने की योजना बना रहे छात्रों के लिए बुरी खबर। अब छात्र पढ़ाई खत्म करने के बाद वहां नौकरी नहीं कर सकेंगे। ब्रिटेन में छात्रों को पढ़ाई खत्म करने के बाद दो साल का वर्क परमिट दिया जाता था,  जिसे खत्म कर दिया गया है। इसके चलते पढ़ाई खत्म करते ही छात्रों को बोरिया बिस्तर बांधकर अपने देश लौटना होगा।

ब्रिटेन के विश्वविद्यालय और दूसरे उच्च शिक्षा संस्थानों को अंदेशा है कि सरकार की इस नई नीति से बाहरी छात्रों का ब्रिटेन में पढ़ाई के प्रति आकर्षण कम हो जाएगा। ब्रिटिश काउंसिल ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सरकार की नई नीति से भारत और पाकिस्तान से पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर पढ़ाई करने आने वाले छात्रों की संख्या में कमी आएगी।

ब्रिटेन का यह फैसला यूके-इंडिया एजुकेशन एंड रिसर्च इनिशिएटिव (यूकेआईईआरआई) के विरुद्ध है क्योंकि इसमें दोनों देशों के बीच शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की बात कही गई है। टीयर-1 वीजा के तहत पढ़ाई के बाद नौकरी के प्रावधान को ब्रिटेन सरकार ने खत्म कर दिया है।  पहले भारत और दूसरे देशों से ब्रिटेन में पढ़ाई करने आने वालों को दो साल तक वहां नौकरी करने की छूट मिलती थी। नौकरी का ऑफर वैसे छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय था जो मोटी फीस देकर या एजुकेशन लोन लेकर ब्रिटेन पढ़ाई
करने जाते थे।

रोजगार मिलने से छात्र अपनी पढ़ाई पर हुआ बड़ा खर्च निकाल लेते थे। ज्यादातर भारतीय छात्र पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं में अध्ययन के लिए ब्रिटेन जाते हैं। लेकिन ब्रिटेन में डेविड कैमरन सरकार ने प्रवासियों की संख्या कम करने के लिए पढ़ाई के बाद नौकरी की सुविधा खत्म करने का फैसला लिया है। कैमरन ने फरवरी में कहा था कि वे ब्रिटेन में बाहरी लोगों का प्रवास कम करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पढ़ाई खत्म, घर वापस जाओ