DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूं बढ़ाएं अपनी कार्यक्षमता

व्यवस्थित रहें
यह किसी भी काम की शुरुआत है। काम करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपकी डेस्क साफ-सुथरी हो और सभी कागज व्यवस्थित रखे हों। महत्वपूर्ण कागजों को अलग फाइल में रखें। कार्य-स्थल का साफ और खुला होना सोचने की क्षमता को बढ़ाता है।

लक्ष्य निर्धारण
लक्ष्य तय करें और समय का ध्यान रखते हुए उसे हासिल करने का प्रयास करें। डिलाइट इंडिया में कार्यरत धनंजय कहते हैं, ‘कामों की वरीयता तय करने पर सभी जरूरी काम बड़ी ही सहजता से और समय पर हो जाते हैं। एक्शन प्लान बनायें अगला कदम बेहतर कार्य योजना बनाने का होना चाहिए। बिरला सन लाइफ में काम करने वाले विनय शर्मा बताते हैं, ‘यदि आप अपने काम का खाका बना लेते हैं और प्रक्रिया से काम करते हैं तो कम समय व श्रम में अपने लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। जरूरी कामों को पर्याप्त समय दें।  

समय का ध्यान रखें
केपीएमजी की एग्जीक्युटिव डायरेक्टर संगीता सिंह बताती हैं कि ध्यान को भटकाने वाली कई चीजें हो सकती हैं, पर अपने समय और काम को समझते हुए आपको इनसे बचना होगा। आवश्यकता पड़ने पर पूरी विनम्रता के साथ अपने सहकर्मियों को भी अपनी मजबूरी बता दें। जब तक अपना पहला काम पूरी तरह खत्म ना कर लें, तब तक दूसरे काम में हाथ ना डालें।

सीखने की आदत डालें 
विनय शर्मा कहते हैं, संतुष्टि नया सीखने से मिलती है। यदि आप नया नहीं सीख रहे हैं तो इससे बोरियत भी होगी और करियर को नुकसान भी होगा। अपने काम में विस्तार और मौजूदा काम को ही अधिक प्रभावी ढंग से करने की तकनीक को सीखें। भाषा/तकनीकी जानकारी की कमी है तो सहकर्मियों या प्रोफेशनल्स से सीखें। खुद में निवेश करना भी जरूरी होता है।

अपने काम की समीक्षा करें
मेहनत करना ही काफी नहीं है। यह भी देखें कि उस मेहनत का परिणाम क्या है, मेहनत सही दिशा में की भी जा रही है या नहीं। संगीता सिंह के अनुसार, इसके लिए अपने कार्य की निष्पक्ष समीक्षा करनी जरूरी होती है। आप यह जान सकेंगे कि कमी कहां रही है।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूं बढ़ाएं अपनी कार्यक्षमता