DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव 13 अप्रैल को

उत्तर प्रदेश की 16वीं विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव आगामी 13 अप्रैल को होगा। इससे पूर्व 11 और 12 अप्रैल को विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दूबे ने गुरुवार को कहा कि प्रोटेम अध्यक्ष सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। राज्यपाल बी.एल.जोशी ने कांग्रेस के प्रमोद तिवारी, सपा के मित्रसेन यादव और भाजपा के श्यामदेव राय चौधरी को प्रोटेम अध्यक्ष चुना है।

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 12 अप्रैल को अपराह्न 12 बजे के पहले तक हो सकेगा। सपा के विधायक माता प्रसाद का अध्यक्ष चुना जाना तय माना जा रहा है। वह सपा के 2003 के कार्यकाल में भी विधानसभा अध्यक्ष थे।

सपा की सरकार लगभग एक महीने बाद विधानसभा सदस्यों को शपथ दिला रही है। विधानसभा के चुनाव परिणाम पिछले छह मार्च को घोषित हो गए थे तथा सरकार का गठन 15 मार्च को हुआ था। सपा ने 224 सीटें जीतकर राज्य में पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है। इसके अलावा सरकार को कुछ निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है।

विधानसभा का पहला सत्र आगामी मई में संभावित है जिसमें राज्यपाल दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करेंगे। राज्य सरकार वर्तमान वित्तीय वर्ष 2012.13 के बजट का प्रस्ताव भी लाएगी। विधानसभा की एक सीट खाली होने के कारण 402 सदस्य शपथ लेंगे। रालोद के जयंत चौधरी ने मथुरा की मांट सीट से त्यागपत्र दे दिया है। वह मथुरा से लोकसभा सदस्य भी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव 13 अप्रैल को