DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऊर्जा, शक्ति व उत्साह देगा मर्तबान

रंग-बिरंगे, चटकीले और आकर्षक शिल्पयुक्त मर्तबान घर की साज-सज्जा में चार चांद लगा देते हैं। यही वजह है कि आजकल घर को क्लासिकल लुक देने के लिए मर्तबान का चलन खासा लोकप्रिय है। आधे फुट से लेकर 4-5 फुट के मर्तबान भी खूब चलन में हैं। सजावट के काम आने वाले ये मर्तबान फेंग्शुई में भी विशेष महत्व रखते हैं।

मर्तबान फेंग्शुई के अति प्राचीन और प्रभावशाली गैजेट्स में से एक है। इनका सही उपयोग घर व कार्यालय में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। यह संबंधों को मधुर बनाने में भी प्रभावशाली साबित होता है।

मर्तबान प्राचीन चीनी वास्तुकला में भी अति उपयोगी माने जाते थे। आवश्यक नहीं कि बेहतर परिणाम के लिए आप किसी ऑर्ट मॉल में मिलने वाला महंगा मर्तबान ही खरीदें। सस्ते मर्तबान भी उतने ही लाभकारी साबित होते हैं। जरूरत है सही मर्तबान के चयन और उनके सही उपयोग की।

घर में कहां रखें
पीले व लाल रंग के मर्तबान फेंग्शुई के अनुसार सबसे प्रभावशाली होते हैं। पीला व लाल रंग ऊर्जा, शक्ति व उत्साह का प्रतीक है। इन रंगों के मर्तबान घर के दक्षिण-पश्चिम भाग में रखने चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

ज्यादा शुभ होते हैं
पोर्सलिन यानी चीनी मिट्टी के बने मर्तबान घर में रखना भी शुभ माना जाता है। चीनी मिट्टी के मर्तबान पर अगर ड्रैगन या फिनिक्स अर्थात् गरुड़ पक्षी का चिह्न् बना हो तो ऐसा मर्तबान घर में रखना और सौभाग्यशाली होता है।

अलग-अलग फायदे
माना जाता है कि किसी की शादी में विलंब हो रहा है तो फिनिक्स या ड्रेगन के चिह्न वाला मतर्बान घर में रखना चाहिए। शादी का शीघ्र योग बनता है। इन मर्तबान में अगर पियोनिया के फूल रखे जाएं तो शीघ्र विवाह की संभावना और बढ़ जाती है।

ऐसे सजाएं मर्तबान को
घर में पृथ्वी तत्व के प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप मर्तबान को छोटे-छोटे स्टोन्स से भर सकते हैं। पत्थरों के स्थान पर फूलों को भी मर्तबान में सजाया जा सकता है।
mail@vaastunaresh .com

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऊर्जा, शक्ति व उत्साह देगा मर्तबान