DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पसीने, बीमारियों का मौसम क्या पूरी तैयारी है?

अप्रैल शुरू होते ही सूरज की किरणें सुई सी चुभने लगती हैं। आने वाले तीन महीने यह चुभन लगातार बढ़ने ही वाली है। तरह-तरह की बीमारियां हमारे आसपास मंडराने लगती हैं। तो कैसे भीषण गर्मी में भी हम रहें कूल, इसी पर केंद्रित है यह विशेष कॉलम। इसमें हर बार अलग-अलग विशेषज्ञ आपको देंगे कुछ कारगर हेल्थ टिप्स।

इस हफ्ते दिल्ली में पारा 4 डिग्री बढ़कर 38 डिग्री तक पहुंच गया है। सर गंगाराम अस्पताल के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. एस. पी. ब्योत्र बता रहे हैं कि इस हफ्ते आप क्या-क्या सावधानियां बरतें।

तापमान में अचानक वृद्धि होने से हमारे सामने तरह-तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। शरीर को अब अधिक पानी की जरूरत पड़ती है।

इस मौसम में सबसे ज्यादा कफ, कोल्ड, जुकाम, एलर्जी, खांसी आदि की समस्याएं होती हैं। शरीर मौसम में अचानक आए बदलाव के साथ तालमेल नहीं बिठा पाता है जिस कारण ये समस्याएं पैदा होती हैं।

यह मौसम मक्खी और मच्छर को भी आमंत्रित करता है, जो डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी जानलेवा साबित होने वाली बीमारियों का कारण बनते हैं।

अब घर से बाहर निकलें तो एक बोतल पानी साथ जरूर ले जाएं। पानी में थोड़ी चीनी, थोड़ा नमक और नींबू का रस डाल लें। अगर डायबिटिक हैं, तो पानी में सिर्फ नमक और नींबू डालें। प्यास लगे तो यही पिएं।

बच्चों को बिना उबाला पानी पीने को न दें। पानी को उबालकर फ्रिज में रख लें और थोड़ी-थोड़ी देर पर उसे पानी देते रहें।

रखे हुए कटे फल न खाएं। इस मौसम में ऐसा करना कई बीमारियों को न्योता देने जैसा है। इसलिए ताजा फल ही खाएं।

थोड़ा जुबान को लगाम दें। सड़क किनारे गोलगप्पे, फ्रूट चाट के चटखारों से बचें। इस मौसम में बीमारियां फैलने का सबसे बड़ा कारण गंदगी है।

खाना स्वच्छ और हाथ गंदे, यह नहीं चलेगा। हाथों की गंदगी पेट में चली जाएगी। खाना खाने के पहले हाथ अच्छी तरह साबुन से धोएं।

आप कामकाजी हैं तो खाना व पानी घर से ही साथ ले जाएं। बाहर के खाने पर भरोसा करना ठीक नहीं।

गन्ने का रस फायदेमंद तो होता है लेकिन बाजार में खुले में मिलने वाला यह रस आपको बीमार कर सकता है। इससे आप डायरिया, टायफायड, पीलिया के शिकार हो सकते हैं।
(अगली बार पढ़ें गर्मियों में त्वचा की देखभाल के खास टिप्स)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पसीने, बीमारियों का मौसम क्या पूरी तैयारी है?