DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिंदगी लौट आएगी हंसकर देखिए

सौ दर्दों की एक दवा है हंसना। यह हंसी आपकी चिंता और तनाव को दूर करने के साथ आपको एनर्जी से भर देती है। इम्यून सिस्टम को दुरुस्त और दिल को महफूज रखने में भी पीछे नहीं है यह। और तो और धमनियों को फैलाकर सांस की नलियों और फेफड़ों को भी मजबूत करती है हंसी। एक हंसी कैसे शरीर और दिमाग के साथ आपके सामाजिक जीवन को भी बदल देती है, बता रही हैं प्रीति सेठ

लाफ्टर थेरेपी भले हाल में लोकप्रिय हुई है लेकिन यह थेरेपी सदियों पुरानी है। पुराने जमाने में राज दरबार में रखे गए विदूषक और बहरूपिए भी इसी थेरेपी को कारगर करने के लिए रखे जाते थे। रोजमर्रा की भगदौड़ भरी जिंदगी से खुशियों और चैन का नाता कब का टूट गया, पता ही नहीं चला। इसी का नतीजा है ढेर सारी बीमारियां। कहीं डिप्रेशन ने डसा है तो कहीं तनाव हावी है। हम ठीक से जीना भी भूलते जा रहे हैं। फिर कैसे याद रहे खुलकर हंसना और मुस्कुराना। शोधकर्ताओं का कहना है कि हंसी को गंभीरता से लेकर देखिए आपकी जिंदगी बदल जाएगी। आपकी असंख्य बीमारियों के साथ आपकी रचनात्मकता और ऊर्जा का भंडार छिपा है आपकी हंसी में।

तनाव से मुक्ति
फ्रेंच न्यूरोलॉजिस्ट हेनरी रूबेनस्टेन का मानना है कि एक मिनट की हंसी शरीर को जितना सहज बताती है, उतना सहज होने के लिए अन्य कोशिशों में कम से कम 45 मिनट लग जाते हैं। वास्तव में खुलकर हंसने से इंसानी शरीर की ब्लड वैसल्स (धमनियों) में फैलाव आता है जिससे खून तेजी से शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंचता है। खुशी और चैन से एंडोरफिन और कॉर्टिसोल जैसे रसायनों का रिसाव होता है जिनका मुख्य काम फील गुड कराना है।  

इम्यून सिस्टम पर असर
इम्यून सिस्टम का महत्वपूर्ण रोल है हमारे शरीर को ठीक रखने में। नेगेटिव थिंकिंग यानी नकारात्मक भाव हमारे अंदर तनाव, अवसाद और गुस्से को जन्म देते है। इनसे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर तो होती ही है, साथ ही बाहरी रोगों से लड़ने और उन्हें ङोलने की ताकत को भी कम कर देता है। लेकिन यहीं पर हंसने और खुश रहने से हमारे शरीर के प्राकृतिक किलर सेल्स यानी एंटीबॉडीज़ मजबूत होते हैं।

बीपी कंट्रोल
हंसने से ब्लड वैसल्स में हुए फैलाव से खून का बहाव तेज होता है। हार्ट चैंबर में खून का दौरा ठीक होने से कार्डियो वेस्क्युलर समस्याओं से बचाव होता है। खुलकर हंसने से व्यक्ति के विचार छूट जाते हैं। वह सब भूलकर फील गुड फैक्टर में खो जाता है। इससे भी ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है।

दर्द से छुटकारा
फ्लोरिडा के अस्पताल में सर्जरी के बाद के कुछ रोगियों पर किए गए प्रयोगों ने यह स्पष्ट दिखाया कि हंसी-खुशी की क्लास ने बिना दर्द निवारक दवाओं के उनको दर्द से राहत दिलाई और कुछ देर के लिए वे अपना दुख-दर्द भूल गए।

लाफ्टर क्लब
हंसने के फायदों को देखते हुए पहला लाफ्टर क्लब मुंबई में 1995 में डॉ मदन कटियार ने आरंभ किया था। आज संसार भर में पांच हजार लाफ्टर क्लब हैं, जिनके लाखों सदस्य हैं। भारत में इनकी संख्या तीन सौ से ज्यादा है। दिल्ली में भी ऐसे क्लबों की कमी नहीं। आप भी अपनी कॉलोनी में ऐसा क्लब बना सकते हैं और हंसी का पूरा लाभ उठा सकते हैं।

सावधानी

ध्यान रहे कि हंसने-हंसाने में चूक न हो जाए इसलिए इस चेकलिस्ट पर नजर डालें

आपके मजाक दूसरे पर भारी न पड़ जाएं
क्या वैसा करना जरूरी था
क्या वह हरकत नागवार थी
कहीं स्थिति खतरनाक न हो जाए

याद रखें
याद रखिए कि जब आप हंसते हैं तो सब भूल जाते हैं। ऐसे समय में आप तनाव, गुस्सा और अवसाद की स्थिति में नहीं हो सकते। हंसी नहीं आ रही और केवल मुस्कुरा ही पाते हैं तो भी चिंता नहीं कीजिए। इसे इस मंजिल की पहली सीढ़ी मानें।

लाफ्टर थेरेपी के लाभ अनेक

शारीरिक

तनाव दूर करने में मदद
इम्यून सिस्टम को मजबूती देना
एंडोरफिन का रिसाव जो आपको रखे खुश
दिल की सुरक्षा
मसल्स को सहज करने में सहायक
चेहरे की मांसपेशियां भी होती हैं सक्रिय
वजन घटाने में भी मदद मिलती है

मानसिक

मन को खुश कर जीवन में खुशी का एहसास कराती है
यह भय, झिझक व तनाव को दूर करती है
पॉजिटिव फीलिंग को बढ़ाना
स्मरण शक्ति बढ़ती है

सामाजिक

संबंधों को ताकत मिलती है
दूसरों को आपकी तरफ आकर्षित करने में मदद मिलती है
टीम वर्क को बढ़ावा मिलता है
मतभेद दूर करने में मदद मिलती है
ग्रुप बॉडिंग को बढ़ावा देती है यह थेरेपी

हंसने के लिए

कॉमेडी फिल्म या टीवी शो देखें
कॉमिक बुक पढें
लाफ्टर क्लब के सदस्य बनें
फनी लोगों से मिलें
अच्छे जोक या फनी स्टोरी शेयर करें
दोस्तों के साथ नाइट पार्टी का आनन्द उठाएं
लाफ्टर योग करें
बच्चों के साथ कुछ समय बिताएं, साथ खेलें या बातें करें
पिछली फनी याद को ताजा करें
कभी-कभी फनी हरकत करने में भी परहेज नहीं करें
पेट के साथ खेलकर हंसी को महसूस करें
दूसरों की फनी बातें पूछें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जिंदगी लौट आएगी हंसकर देखिए