DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटना विवि के छात्र पा सकेंगे नेहरू फेलोशिप

हिन्दुस्तान प्रतिनिधि पटना। पटना विश्वविद्यालय में मंगलवार को फुलब्राइट कमीशन, नई दिल्ली की टीम पहुंची। इस टीम का स्वागत विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति डॉ. जेपी सिंह सहित कई कॉलेजों के प्राचार्य और पदाधिकारियों ने किया। कमीशन के प्रोग्राम मैनेजर डॉ. सुदर्शन दास ने कई फेलोशिप की जानकारी शिक्षकों को दी।

डॉ. दास ने शिक्षकों को बताया कि यह फेलोशिप अमेरिका में अध्ययन, शोध, अध्यापन के अवसर मुहैया कराएगा। यहां के छात्रों को नेहरू फेलोशिप पाने के लिए आवेदन देना होगा। कई कोर्सो के लिए छात्र फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सीनियर रिसर्च फेलोशिप, इनवायरमेंटल लीडरशिप प्रोग्राम, विजीटिंग लेक्चर फेलोशिप सहित कई फेलोशिच के लिए 16 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए बेहतर मौका है। यहां के पीजी, पीएचडी सहित शिक्षक भी फेलोशिप का फायदा उठा सकते हैं।

डॉ. दास ने बताया कि यहां के छात्रों को नेहरू फेलोशिप की जानकारी नहीं होने की वजह से इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं। यहां के छात्र कई क्षेत्रों में बेहतर कर रहे हैं। राज्य में उच्च शिक्षा में मेधावी छात्रों की संख्या अच्छी है। इसके बाद भी फुलब्राइट नेहरू फेलोशिप का फायदा नहीं उठा पाते हैं।

अब कमीशन टीयर-2 शहरों एवं विश्वविद्यालयों पर ध्यान केन्द्रित कर रहा है। विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति डॉ. जेपी सिंह ने बताया कि शिक्षकों के लिए कई तरह के फेलोशिप प्रोग्राम उपलब्ध है। छात्र आवेदन भरने के लिए ँ33स्र्://666.42्रीऋ.1ॠ.्रल्ल पर लॉग इन कर पूरा डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसमें पीजी, एचएचडी और रिसर्च स्कॉलरों ज्यादा फायदा होगा। इस फेलोशिप प्रोग्राम के लिए भारत सरकार और अमेरिका फंड उपलब्ध कराती है। इस मौके पर पटना कॉलेज के प्राचार्य डॉ. लालकेश्वर प्रसाद, लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राकेश वर्मा, साइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरुण कुमार सिन्हा, बीएन कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पीके पोद्दार, विज्ञान संकाय के डीन यूके सिन्हा सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पटना विवि के छात्र पा सकेंगे नेहरू फेलोशिप