DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वैशाली महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में

जैन धर्म के 24वें और अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती के अवसर पर मनाए जाने वाले वैशाली महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस महोत्सव को लेकर वैशाली को एक बार फिर सजाने-संवारने का कार्य चल रहा है।

पांच अप्रैल से प्रारम्भ इस दो दिवसीय महोत्सव पर खर्च होने वाली राशि में भी बढ़ोत्तरी की गई है। वैशाली के जिलाधिकारी प्रेम सिंह मीणा ने मंगलवार को बताया कि इस महोत्सव पर करीब 31 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि महोत्सव की खोई हुई गरिमा दोबारा स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। पांच अप्रैल को जहां भोजपुरी सिनेमा के कलाकार मनोज तिवारी का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा वहीं छह अप्रैल को इस आम्रपाली की रंगभूमि को कला के रंगों से सराबोर करने के लिए मुम्बई की नीलिमा निलय और प्रसिद्ध नृत्यांगना नीलम चौधरी अपना कार्यक्रम पेश करेंगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कई लोक कलाकारों द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

महोत्सव के जरिए अपने उज्जवल अतीत की स्मृतियों को संजोए वैशाली को एक बार फिर पर्यटकों को आकर्षित कर विश्व फलक पर चमकाने की कोशिश की जा रही है। महोत्सव के लिए तोरण द्वार और पंडाल निर्माण के कार्य में कोलकता से आए 35 सदस्यीय कारीगरों का दल दिन-रात काम में लगा हुआ है। एक तरफ  कई विभागों की प्रदर्शनियों के लिए पंडाल बनाए जा रहे हैं तो दूसरी तरफ मंच निर्माण का कार्य हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि इस बार महोत्सव का कार्यक्रम पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वैशाली महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में