DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप

आवेदन की अंतिम तिथि -31 मई, 2012
उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञता (पीएचडी) पाठय़क्रम में अध्ययन के लिए भारत को चुनने वाले एशियाई देशों के छात्रों के लिए जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप की घोषणा कर दी गई है। एशियाई देशों के छात्रों के साथ-साथ भारतीय छात्र भी इस स्कॉलरशिप के जरिये अपनी आर्थिक समस्या का निदान पा सकते हैं।

किन पाठय़क्रमों के लिए
पीएचडी के लिए मिलने वाली इस स्कॉलरशिप के जरिये छात्र फिजिकल साइंसेज, कैमिकल साइंसेज, मैथमेटिकल साइंसेज, बायोलॉजिकल साइंसेज, कम्प्यूटर साइंसेज, इंजीनियरिंग साइंसेज, एन्वायरमेंटल साइंसेज, कम्पेरेटिव स्टडीज इन रिलीजन एंड कल्चर, इंडियन हिस्ट्री एंड सिविलाइजेशन, सोशोलॉजी, ईकोनॉमिक्स व स्टडीज ऑन जवाहरलाल नेहरू विषय में अध्ययन कर सकते हैं।

योग्यता
इस स्कॉलरशिप को पाने के इच्छुक छात्रों के लिए निर्धारित योग्यता की बात करें तो आवेदक के पास कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। इसी तरह आवेदक का भारत के किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय व संस्थान में पीएचडी के लिए पंजीकृत होना भी जरूरी है। आवेदक का गेट व नेट पास होने के साथ-साथ पूर्णकालिक पीएचडी स्कॉलर होना भी अनिवार्य योग्यता है।

उम्र सीमा व स्कॉलरशिप की अवधि
यह स्कॉलरशिप दो साल के लिए प्रदान की जाती है और इसके लिए आवेदक की उम्रसीमा भी पूर्व निर्धारित है। नियमों के तहत आवेदक की उम्र आवेदन करते समय 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

मिलने वाली सहायता
जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप के तहत चुने जाने वाले छात्रों को ट्यूशन फीस के साथ गुजारा भत्ते के तौर पर 12 हजार रुपये प्रतिमाह और वार्षिक स्तर पर 15 हजार रुपये किताबों की खरीद व भारत भ्रमण के लिए प्रदान किए जाते हैं।

आवेदन प्रक्रिया
स्कॉलरशिप पाने के इच्छुक छात्रों का चुनाव चयन समिति के माध्यम से किया जाता है। समिति आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाती है। आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो छात्रों को आवेदकों को औपचारिक तौर पर निर्धारित अवधि में आवेदन करना होता है। किसी भी पत्रचार की देरी के लिए संस्थान जिम्मेदार नहीं होगा।
आवेदन व अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें
एडमिनिस्ट्रेटिव सेकेट्ररी,
जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड, तीनमूर्ति हाउस, नई दिल्ली-110011
वेबसाइट- www.jnmf.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप