DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘अपने वार्ड को जानिए’

वरीय संवाददाता पटना। नगर निगम वार्ड संख्या 19। मोहल्ले की संख्या ग्यारह। दो जलापूर्ति पंप और 12 हैंडपंप। फिर भी गर्मी में पानी का भीषण संकट। बूंद-बूंद पानी के लिए तरस जाते हैं स्लम में रहने वाले। जलापूर्ति के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत लगाए गए हैंडपंप पिछले तीन वर्षो से खराब है।

तीन वर्षो के दौरान न तो हैंडपंप ठीक कराए गए हैं और न ही नए हैंडपंप लगाए गए हैं। जर्जर जलापूर्ति पाइप लाइन के कारण नल से गंदा पानी गिरता है। बरसात में स्थिति और खराब हो जाती है। यारपुर में ड्रेनेज जाम है। यारपुर अम्बेदकर कॉलोनी में नाला ओवरफ्लो कर घरों में गंदा पाजी घूस जाता है। दयानंद मध्य विद्यालय से देवी स्थान नहर तक गली कच्ची है।

पूरे बरसात यहां जलजमाव की समस्या बनी रहती है। स्लम इलाकों में शौचालय नहीं है। यारपुर मुसहरी में सालों भर गंदा पानी जमा रहता है। सड़क पर रोशनी का प्रबंध नहीं। (रागनी गुप्ता, श्याम सरोज मिश्रा, संतोष कुमार, माया पाण्डेय व मंगल महतो आदि की ओर से भेजा गया एसएमएस और पत्र के आधार पर।)

जनसंख्या : 19500, जिला गजट 2007 पर आधारितअनुसूचित जाति : 1647अनुसूचित जनजाति : 40अन्य : 17813अनुमानित जनसंख्या : 20500प्राथमिक-मध्य स्कूल :10आंगनबाड़ी केंद्र : 12जनवितरण प्रणाली की दुकान : 18प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र : नहींहैंड पंप : 12

स्ट्रीट लाइट : 125वार्ड के मोहल्ले मीठापुर बाजारमीठापुर बी एरियाजक्कनपुरयारपुर डोमखानायारपुर मेहतर पाड़ामुस्लिम रोडगौरिया मठकेपी सरकार रोडकन्नु लाल रोडवर्मा सेल लेनटीएन पथसीमा रेखाउ. रेलवे लाइनद. ब्रह्मदेव भवन रोड, बांध रोडपू. गया लाइन गुमटीप. गांधी पथ, सचिवालय हॉल्ट का पूर्वी छोरपिछले चुनाव में स्नेहा कुमारी (1597 वोट) के निकटतम प्रतिद्वंदी रूबी देवी 948 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रही थीं।

वर्तमान पार्षद, स्नेहा कुमार का दावालेबर कोर्ट से चांदपुर बेला तक नाला निर्माण।वार्ड के विभिन्न इलाकों में 20 पीसीसी सड़क का निर्माण। स्लम एरिया में राशन-किरासन कूपन का वितरण।गरीबों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिला। हकीकत12 हैंडपंप हैं। पर सभी खराब।

गर्मी में पानी का प्रेशर काफी कम हो जाता है। बरसात में पानी इतना गंदा गिरता है कि उसे पीने में उपयोग करना संभव नहीं। रूबी देवी : प्रतिद्वंद्वी नेताप्रतिदावा : बीपीएल सूची में वैसे लोगों का नाम शामिल किया है जो इसके लायक नहीं है। गरीबों को इसका लाभ नहीं मिला है।

देवी स्थान रोड में जलजमाव की समस्या दूर नहीं किया गया है। यारपुर गली में न तो सफाई करायी जाती है और न ही जलनिकासी के लिए नाला का निर्माण कराया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘अपने वार्ड को जानिए’