DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिप्रसे को मिली जिला बन्दोबस्त पदाधिकारी की जिम्मेदारी

पटना (हि.ब्यू.)। भारतीय प्रशासिनक सेवा की बजाय अब बिहार प्रशासिनक सेवा के अधिकारी जिंला बन्दोबस्त पदाधिकारी की जिंम्मेदारी संभालेंगे। इसके लिए बिहार विशेष सर्वेक्षण एवं बन्दोबस्त विधेयक 2012 में संशोधन किया गया है। सोमवार को विधानसभा ने संशोधन विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी।

सदन ने विपक्ष के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी और रामलषण राम रमण द्वारा पेश संशोधन के प्रस्तावों को खारिज कर दिया। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रमई राम ने कहा कि अब किसी भी राजस्व ग्राम के अधिकार का अंतिम प्रकाशन जिंला समाहर्ता की बजाय जिंला बन्दोबस्त पदाधिकारी के हस्ताक्षर एवं मुहर से किया जायेगा।

जिंलाधिकारियों के पास अनेक तरह जिंम्मेदारियां होती है। जमीन का सर्वेक्षण महत्वपूर्ण कार्य है। इसके लिए ग्रासरूट पर जाकर काम करना पड़ता है। इसके लिए अलग से पदाधिकारी को जरूरत है। इसके लिए सर्वेयरों की सूची निदेशक, भू अभिलेख एवं परिमाप द्वारा समाहर्ता के साथ जिंला बन्दोबस्त पदाधिकारी को भी उपलब्ध करायी जायेगी।

बन्दोबस्त पदाधिकारी द्वारा जारी लाइसेन्स पर ही सर्वेयर को काम का आवंटन होगा और उसी की सिफारिश पर लाइसेन्स रद्द भी किया जा सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिप्रसे को मिली जिला बन्दोबस्त पदाधिकारी की जिम्मेदारी