DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हवा से भी तेज रफ्तार है बटन की

हवा से भी तेज रफ्तार है बटन की

बटन ने 8 साल की उम्र में कार रेसिंग की दुनिया में कदम रख दिया था। हालांकि वह पहले  ड्राइविंग टेस्ट में असफल रहे थे, लेकिन उससे सीख लेते हुए उन्होंने कमियों को दूर किया और उसके बाद सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए।

तेज रफ्तार से दौड़ती कार को जब तुम देखते हो तो उसी में खो जाते होगे। कार रेसिंग देखते हुए तुम्हें ऐसा महसूस होता है, मानो दुनिया की तमाम खुशियां इसी में हैं। तुम्हारी ही तरह सोचते थे दुनिया के महान कार रेसर जेनसन बटन। पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया में हुए ऑस्ट्रेलियन ग्रां. प्री. में शानदार रेसिंग दिखाते हुए साल की पहली फार्मूला वन रेस पर अपना कब्जा जमाकर बटन ने साबित कर दिया कि उनके अन्दर एक असली हीरो छिपा है।

ब्रिटिश फामूर्ला वन ड्राइवर बटन का पूरा नाम जेनसन एलेक्जेंडर ल्योंस बटन है। उनका जन्म 19 जनवरी 1980 को हुआ था। बचपन से ही कार रेसिंग के दीवाने बटन कब कामयाबी की सीढ़ियों पर चढ़ते चले गए, पता ही नहीं चला। खेलने-कूदने के दिनों में जब उनके हमउम्र बच्चे खेल के मैदान में घंटों समय बिताते थे, उस समय वह कार रेसिंग की प्रैक्टिस किया करते थे। उनकी प्रैक्टिस और कार रेसिंग के प्रति जुनून को देखते हुए उसी समय लोगों ने कहना शुरू कर दिया था कि ये बच्चा आगे चलकर काफी नाम करेगा। यह बात बहुत जल्द सच साबित हो गई।
 
1989 में 9 साल की उम्र में उन्होंने ब्रिटिश सुपर प्रीक्स में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया था। उसके बाद 1991 में ब्रिटिश कैडेट कार्ट चैंपियनशिप के सभी 34 मैचों में जीत दर्ज की। जीत का यह सिलसिला चलता रहा। 1997 में आयर्टन सेना मेमोरियल कप विजेता बने और सबसे युवा यूरोपियन सुपर ए चैंपियन बन गए।
कारनामों की यह दास्तां काफी लंबी है। 18 साल की उम्र में वे ब्रिटिश फार्मूला फोर्ड चैंपियन बने और साथ ही फार्मूला फोर्ड फेस्टिवल का खिताब भी अपने नाम करने में सफल रहे। 1998 में मैक्लरेन ऑटोस्पोर्ट्स बीआरडीसी यंग ड्राइवर अवॉर्ड में जीत दर्ज की और 1999 में ब्रिटिश फार्मूला में तीन चैंपियनशिप जीतने में सफल रहे।

कई बार बेहतरीन कारनामे करने वाले बटन 2009 और 2012 में फार्मूला वन विजेता बनकर दर्शकों का उत्साह बढ़ाते रहे। कारों को हवा से भी तेज रफ्तार में दौड़ाने वाले जेनसन बटन को निजी जिंदगी में कारों के अलावा बाइक से काफी प्यार है। उनके पास कई बेहतरीन बाइक्स हैं, जिन्हें वे खाली समय में काफी प्यार से चलाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हवा से भी तेज रफ्तार है बटन की