DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जंगल हैं अनमोल

जंगल हैं अनमोल

जंगल-जंगल बात चली है पता चला है.. हमारे साथ तुम भी गुनगुनाने लगे न। क्या तुम जानते हो इन जंगलों के बारे में? चलो बताते हैं, क्या होते हैं जंगल और किस तरह हमारे लिए ये उपयोगी हैं। मोनिका मीनल का लेख

जंगल यानी ऐसी जगह, जहां खूब सारे पेड़ हों। हमारी धरती पर खूब सारे जंगल हैं। इनमें घने वन भी हैं और कम घने वन भी।

हमारे देश में भूमि का 19 प्रतिशत हिस्सा जंगल है। भारत में 16 तरह के जंगल हैं। पहाड़ी स्थानों- हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सदाबहार और वर्षा वन मिलते हैं। जंगल के धनी दस देशों में रूस, ब्राजील, कनाडा, अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया, कांगो, इंडोनेशिया, पेरू और भारत का नाम आता है।

कितने तरह के होते हैं जंगल
1. सघन (डेंस फॉरेस्ट)- ये ऐसे जंगल होते हैं, जो इतने घने कि यहां धरती भी मुश्किल से ही दिखती है।
2. सामान्य (मॉडरेट फॉरेस्ट)- ये सामान्य प्रकार के जंगल राष्ट्रीय उद्यान या रिजर्व फॉरेस्ट होते हैं।
3. खुला जंगल (ओपन फॉरेस्ट)- ऐसे जंगल शहरी क्षेत्रों में होते हैं और शहर के बीचोंबीच या आस-पास की पहाड़ियों पर मिलते हैं। यहां पेड़ छितरे हुए से लगे होते हैं।
4. कच्छ  या गरान (मेनग्रूव्ज फॉरेस्ट)- इस तरह के जंगल समुद्री जल के आस-पास पनपते हैं। पश्चिम बंगाल का सुंदरबन इसका उदाहरण है। ये जंगल भी काफी घना होता है, लेकिन इसमें ज्यादातर ऐसे पेड़-पौधे उगते हैं, जो नमकीन पानी में अपने को जीवित बनाए रख सकते हैं।

जलवायु के आधार पर भी बांटे गए हैं वन..
ट्रापिकल (उष्ण कटिबंधीय)-
ये इक्वेटर यानी भूमध्यरेखा के पास पाए जाते हैं। यहां बस दो ही मौसम होते हैं, सूखा और बरसात। यहां ठंड नहीं होती। यहां के पेड़ आपस में जुड़कर इतनी घनी छत का निर्माण करते हैं कि सूरज की तेज किरणें नीचे जमीन तक नहीं आ पातीं।

टेंपरेट (समशीतोष्ण)- ये जंगल उत्तरी अमेरिका व इक्वेटर के दक्षिणी हिस्सों में फैले हुए हैं। इस जंगल में बारी-बारी से चारों ऋतुएं आती हैं। यहां पतझड़ व सदाबहार, दोनों तरह के पेड़ होते हैं।
 
बोरियल (उत्तरी या टैगा)- ये जंगल यूरेशिया और उत्तरी अमेरिका में बड़ी संख्या में हैं। यहां गर्मियां काफी कम समय के लिए होती हैं और ठंड ही ज्यादा होती है। यहां केवल सदाबहार पेड़ ही होते हैं।

सबसे बड़ा जंगल
अमेजन जंगल दुनिया का सबसे बड़ा जंगल है, जिसे विश्व का फेफड़ा भी कहा जाता है। यह 9 देशों में फैला हुआ है। ब्राजील, बोलिविया, कोलंबिया, इक्वाडोर, गिनी, पेरू, फ्रेंच गिनी सूरीनाम और वेनेजुएला।

दिनोंदिन सिकुड़ रहे हैं जंगल
एक जंगल बनने में सदियां लग जाती हैं, लेकिन कोई खत्म करना चाहे तो बस कुछ ही दिन चाहिए। दुख की बात है कि हम पर इतना उपकार करने वाले ये जंगल दिनोंदिन सिकुड़ते जा रहे हैं। इसके पीछे मुख्य कारण है बढ़ती जनसंख्या और शहरों का फैलाव। जंगलों के घटने की यह रफ्तार पूरी दुनिया के लिए चिंता की बात है। इसी वजह से ‘चिपको आंदोलन’ की शुरुआत हुई थी, जिसमें लोग पेड़ों को कटने से बचाने के लिए उनसे चिपक कर खड़े हो जाते थे।

क्या तुम जानते हो कि वनों के घटने से बारिश कम होती है, उपजाऊ मिट्टी कम हो जाती है, पहाड़ी स्थानों पर भूस्खलन होता है, भूमिगत जल का स्तर नीचे चला जाता है। हाल ही में इंडोनेशिया के 300,000 एकड़ में फैले जंगल के जल जाने से पांच हजार लोगों में धुएं संबंधी कई तरह की बीमारियां हो गईं। इसलिए वन अनमोल हैं।

क्या देते हैं ये जंगल
सदियों पुरानी सभ्यता को देखें तो पता चलता है कि ये जंगल ही हमारे जीवन का आधार हैं।
इनसे भोजन, लकड़ियां, ईंधन और दवाइयां मिलती हैं।
इलाज के लिए कई तरह की जड़ी-बूटियां मिलती हैं।
जंगल की वजह से ही पर्यावरण की शुद्धता कायम है। शुद्ध जल, मृदा संरक्षण और शुद्ध हवा मिल पाती है।
बादलों को आकर्षित कर पानी भी बरसाते हैं जंगल।
पांच हजार से ज्यादा वस्तुओं का निर्माण जंगल की मदद से होता है, जैसे घर, फर्नीचर, पेंसिल, किताब, आदि।
पृथ्वी पर सबसे पुरानी चीजों की सूची में पेड़ का नाम आता है।
जंगल न जाने कितने ही वन्यजीवों का बसेरा हैं।

इन्हें करो आदत में शुमार
आसपास खूब सारे पेड़-पौधे लगाओ। इससे पर्यावरण सुंदर होगा और साफ भी रहेगा।
नीम, पीपल, बरगद, अमलतास जैसे पेड़ लगाओ। गर्मी के इस मौसम में

ये तुम्हारे घर के आसपास ठंडक बनाए रखेंगे।

गर्मियों में कई पौधे जल जाते हैं। ऐसे में घर के आसपास लगे पेड़-पौधों को पानी देकर बचाने का प्रयास करें।
कागज के दोनों ओर लिखो। कागज बचाएंगे तो भी जंगल बचेंगे। पास हो जाने पर अपनी किताबों को
किसी गरीब बच्चे को पढ़ने के लिए दे दो।
रीसाइकल्ड कागज से बने बधाई कार्ड, लिफाफों का प्रयोग करो। लिफाफों को बार-बार उपयोग करो। पॉलीथिन का प्रयोग करने से नुकसान होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जंगल हैं अनमोल