DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घूम आओ आजाद हिन्द ग्राम

आजाद हिन्द ग्राम देखने लायक जगह है। यहां जाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक का है। प्रवेश शुल्क बड़ों के लिए 5 रुपये तथा बच्चों के लिए 2 रुपये है। यहां म्यूजिकल फव्वारे लगे हैं, जिन्हें देखकर तुम्हें खूब मजा आएगा।

दिल्ली में यूं तो कुतुब मीनार, लाल किला, जामा मस्जिद और इंडिया गेट जैसी कई जगह हैं, जिन्हें देखने के लिए देश-विदेश से खूब सारे पर्यटक हर साल आते हैं। पर यहां कुछ ऐसी जगह भी हैं, जो ज्यादा फेमस तो नहीं हैं, पर देखने लायक हैं। ऐसी ही जगह है ‘आजाद हिन्द ग्राम’। नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिन्द फौज की याद में इसे बनाया गया है। यह जगह दिल्ली-रोहतक रोड पर टिकरी बॉर्डर के पास है। इस म्यूजियम में प्रवेश करते ही बाईं ओर आजाद हिन्द फौज से संबंधित जानकारियां हैं, साथ में सुभाष चन्द्र बोस के जीवन से संबंधित कुछ ब्लैक एंड व्हाइट फोटो लगे हैं। साथ में हिन्दी और अंग्रेजी में उनसे संबंधित जानकारी दी गई है। बाईं ओर मुड़ने पर आजाद हिन्द फौज के सैनिकों के तमगे, सैनिकों को मिलने वाले साजो-सामान के बारे में बताया गया है।

यहां एक छोटा-सा सिनेमा हॉल भी है, जिसमें नेताजी पर बनी 30 मिनट की फिल्म देखी जा सकती है। यहां 50 लोग एक साथ फिल्म देख सकते हैं। यहीं पर पर्यावरण संबंधी जानकारी देने के लिए कुछ चित्र लगे हैं। यहां एक छोटी सी गली भी है, जो चारों ओर पेड़ों से घिरी है, जहां उड़ते-चहकते पक्षी देखे जा सकते हैं।

यहां एक छोटी सी झील के पास ही एक खुला मंच है, जहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा निजी समारोह आयोजित किए जाते हैं। यहां एक खूबसूरत खाली जगह है, जहां एक हजार लोग आराम से आ सकते हैं। यहां तुम पिकनिक, बर्थ डे पार्टी प्लान कर सकते हो। इन सबके अलावा यहां सुन्दर बगीचा, खरीदारी के लिए दुकानें व खान-पान की सुविधा है।

यहां मुख्य आकर्षण का केन्द्र है समय-समय पर होने वाले कल्चरल प्रोग्राम। यहां पर एक ‘मिनी दिल्ली हाट’ बनाया गया है, जिसमें देश के कोने-कोने से करीब 100 शिल्पकार भाग लेते हैं। यहां जाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक का है। प्रवेश शुल्क बड़ों के लिए 5 रुपये तथा बच्चों के लिए 2 रुपये है। यहां म्यूजिकल फव्वारे लगे हैं, जिन्हें देखकर तुम्हें खूब मजा आएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:घूम आओ आजाद हिन्द ग्राम