DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सू की लिखेंगी नई इबारत

म्यांमार में मुख्य विपक्षी पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) ने संसदीय उपचुनाव में अपनी नेता आंग सान सू की जीत का दावा किया है।

पार्टी ने कहा कि लोकतंत्र समर्थक नेता सू की ने अपने संसदीय क्षेत्र में दो प्रतिद्वंद्वियों को हराकर जीत हासिल की है। करीब पचास साल तक सैन्य शासन वाले देश में सू की लोकतंत्र की नई इबारत लिख सकती हैं।

देश की संसद के निचले सदन के लिए उपचुनाव के तहत रविवार को मतदान हुआ। इसके बाद एनएलडी ने अपने यंगून स्थित मुख्यालय में सू की की जीत की घोषणा की। पार्टी ने दावा किया कि नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित सू की ने काव्हमु सीट पर जीत दर्ज की है।

काव्हमु देश की वाणिज्यिक राजधानी यंगून के दक्षिण में पड़ता है। एनएलडी के एक अधिकारी ने कहा, डाव आंग सान सू की जीत गई हैं। एनएलडी उम्मीदवार ने काव्हमु संसदीय सीट जीत ली है। सू की के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के लिए उनके समर्थक उन्हें डाव कहकर बुलाते हैं। जीत का दावा एनएलडी के यंगून स्थित मुख्यालय पर लगे एक डिजिटल साइनबोर्ड पर किया गया। इससे पहले, पार्टी ने कहा था कि सू की अपने निर्वाचन क्षेत्र के 129 मतदान केंद्रों में से 82 पर 65 फीसदी वोटों से आगे चल रही हैं।

चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव के नतीजों की आधिकारिक घोषणा करना अभी बाकी है। अगर सू की की जीत पर आधिकारिक मुहर लग जाती है तो यह इस दक्षिण एशियाई देश के लिए अहम मोड़ साबित होगा। उन्होंने अपनी पार्टी के फैसले के अनुरूप पहली बार इस उपचुनाव में भाग लिया। देश की राजनीतिक प्रक्रिया में सू की और एनएलडी ने वर्ष 1990 के बाद से ही भाग नहीं लिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सू की लिखेंगी नई इबारत