DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काटी जा रही आम आदमी की जेब

क्षेत्र में अवैध कॉलोनियां काटे जाने का गोरखधंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। डीपीओ विभाग और कॉलोनाइजरों द्वारा खेला जा रहा खेल लोगों की जेब काट रहा है। गरीब लोगों का विकसित क्षेत्र में मकान बनाने का सपना पूरा होना मुश्किल होता जा रहा है।

 सोहना सहित आसपास के लगते गांव भौंडसी, घामडौज, अलीपुर, धुनेला, सिलानी, जखोपुर, रायपुर, लाखूवास, सांप की नंगली, सोहना ढाणी सहित अन्य दजर्नों गांवों में अवैध कॉलोनियां काटे जाने का गोरखधंधा थमने का नाम नहीं ले रहा है। जहां सोहना के किसी न किसी कोने में हर माह एक नई अवैध कॉलोनी में प्लॉट की निशानदेही कर खरीद-फरोख्त का धंधा फल-फूल रहा है। गुड़गांव से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर भौंडसी की मारुति कुंज कॉलोनी से लगती करीब 300 एकड़ जमीन पर कॉलोनाइजरों ने अवैध कॉलोनियां काट डालीं। वैसे ही और डीटीपी विभाग को इसकी कानों-कान सूचना नहीं मिल सकी। जहां कॉलोनाइजरों ने कृषि योग्य जमीन को औने पौने भाव में खरीद यहां बैठे डीलरों को बेचने का ठेका दे दिया। यही खेल हर गांव और सोहना में काटे जानी वाली कॉलोनियों में हो रहा है।

डीलर देते हैं वैध होने का भरोसा :
भौंडसी, घामडौज, अलीपुर, धुनेला, सहित सोहना से लगते गांवों में अवैध कॉलोनियों में प्लॉट काट कर बेचने वाले डीलर आम लोगों को वैधता का भरोसा देकर जाल में फंसा लेते हैं। गरीब लोगों का जहां अपने बच्चों का भविष्य बनाने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र में मकान बनाने का सपना देखते हैं। वही डीलर अपनी कमाई को देखते हुए उन्हें आम व गरीब लोगों को कॉलोनी वैध होने ओर सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने का झांसा देकर प्लॉट खरीदवा देते हैं। 

पीला पंजा खोलता है वैधता की पोल :
देर ही से सही आखिर जब अवैध कालोनियों में डीटीपी विभाग का पीला पंजा चलता है तो आम लोगों को वैधता का झांसा देने वाले मौके पर दिखाई तक नहीं देते हैं।

अधिकारी वर्जन:
उच्च अधिकारियों के आदेश पर कार्रवाई करते हैं। अधिकारी के मौखिक आदेश जल्द आ जाते हैं, लेकिन लिखित में देरी से आते हैं। इसका फायदा कॉलोनाइजर उठाते रहते हैं। 
-धीरज चहल, तहसीलदार

क्षेत्र में कटने वाली अवैध कॉलोनियों पर उनकी नजर होती है। उनके सबूत जुटाने के बाद विभाग द्वारा कार्रवाई की जाती है। अवैध कॉलोनियों को किसी भी सूरत में बसने नहीं दिया जाएगा।
-दिलबाग सिंह, डीटीपीओ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काटी जा रही आम आदमी की जेब