DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब दुश्मन भी बनेंगे फेसबुक पर

फेसबुक पर दोस्त तो आपने खूब बनाए होंगे, अब वक्त है फेसबुक पर दुश्मन बनाने का। दुनिया की नंबर एक सोशल नेटवर्किंग साइट पर अब आपको मिलेंगे दोस्त ही नहीं, दुश्मन भी और आप अपनी इस दुश्मनी का इजहार भी कर सकेंगे। यहां जहां लोगों की नजर आपके दोस्तों की फेहरिस्त पर होती थी, अब वे टटोलने लगेंगे आपके दुश्मनों के नामों को भी।

फेसबुक एक ऐसी वेबसाइट है, जिसने इंटरनेट को नए मायने दिए। यहां लोगों ने जम कर अपनी पसंद का इजहार किया, लेकिन अब एक ऐसी एप्लीकेशन भी आ गई है, जिसके जरिए आप अपनी नाराजगी भी खुल कर जाहिर कर सकते हैं। एनिमिग्राफ नामक इस एप्लिकेशन की मदद से यूजर अपनी नापसंदगी का खुल कर इजहार कर सकते हैं। साथ ही सबको यह भी बता सकते हैं कि किन्हें आप अपना दुश्मन मानते हैं। अगर किसी चीज के लिए आपके मन में छुपी हुई नाराजगी और नफरत है तो उसका इजहार भी खुल कर कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन को विकसित किया है - टेक्सास यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर और दो छात्रों ने। यूनिवर्सिटी में इमेजिंग मीडिया प्रोग्राम के निदेशक डीन टैरी ने इस एप्लीकेशन का विचार सामने रखा और फिर ब्रेडले ग्रिफिन और हैरिसन मैसी नामक छात्रों ने इसे तैयार किया।

फेसबुक पर डिस्लाइक बटन लगाने की मांग काफी लंबे समय से हो रही थी। लोग कहते चले आए हैं कि हमें अपनी पसंद और नापसंद दोनों का इजहार करने का पूरा अधिकार है।

एनिमिग्राफ आधिकारिक तौर पर लांच हुई इस 15 मार्च को, लेकिन शुरुआत में इसे केवल तीन चार सौ लोगों ने ही इस्तेमाल किया। हालांकि प्रचार के साथ-साथ इसकी संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ और आज 10 हजार से ज्यादा लोग इस एप्लीकेशन से जुड़े हैं।

टैरी हमेशा इस बात से परेशान रहते थे कि कई बार भद्रता व्यक्ति के ऊपर थोप दी जाती है। लोगों के पास चाह कर भी अपनी नाराजगी जाहिर करने का कोई रास्ता नहीं होता, इसलिए उन्होंने लोगों के सामने अपनी नाराजगी जाहिर करने का एक जरिया रखा। हालांकि, वे यह भी साफ करते हैं कि इस साइट पर दुश्मन शब्द का इस्तेमाल उसी संदर्भ में हो रहा है, जैसा कि फेसबुक दोस्त के लिए करता है।

इस एप्लीकेशन को बनाने वाले टैरी की नजर में यह बाजार के लिए भी बेहद उपयोगी है। अगर कंपनियों को पता चल जाए कि लोगों को क्या पसंद नहीं है, इसका उन्हें काफी फायदा हो सकता है।

कंपनी का है डर: टैरी मानते हैं कि उनकी एप्लीकेशन फेसबुक को नागवार गुजर सकती है। इससे पहले उन्होंने ट्विटर पर भी एक एप्लीकेशन शुरू की थी, जो किसी व्यक्ति के डिलीट किए गए ट्वीट्स को उसकी
मौत के बाद रिकवर कर सकता था। इस एप्लीकेशन को ट्विटर ने बंद करवा दिया था। उन्हें लगता है कि फेसबुक एप्लीकेशन का भी यही हश्र हो सकता है।

कौन है सबसे आगे: जस्टिन बीबर, रिक सेन्ट्रन, इंटरनेट एक्सप्लोरर, वेस्टबोरो बापिस्ट चर्च और फॉक्स न्यूज एनिमी लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। इसके अलावा फर्म विले (फेसबुक पर खेली जानी वाली गेम) भी इस फेरहिस्त में शामिल है।

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें- https://apps.facebook.com/enemygraph/ पर।
भा. म.

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब दुश्मन भी बनेंगे फेसबुक पर