DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीएनए जांचेगा मोबाइल फोन

आपके हाथों में प्यार पाते और आपको दूर देश से एक ही पल में जोड़ देने वाले मोबाइल फोन में पहले से ही मौजूद अनेकानेक खूबियों के साथ अब एक और खूबी आ जुड़ी है। कोरियन वैज्ञानिकों ने ऐसा मोबाइल तैयार कर लिया है, जो आपके शरीर में जीवन के हरकारे यानी डीएनए की सही संरचना का ज्ञान कराएगा और आपके अंदर पनपते आनुवांशिक रोग की खोज खबर भी देगा।

कोरिया एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ऑफ टेक्नोलॉजी से पिछले दिनों जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस अनोखे मोबाइल की टच स्क्रीन विशेष रूप से चिकित्सीय परीक्षणों के लिए उपयोगी है। शोधकर्ता ह्यूक-ग्यू-पार्क के अनुसार मोबाइल की टच स्क्रीन में बायोमॉलिक्यूलर यानी जैविक पदार्थो को ज्ञात कर पाने की अनोखी क्षमता है।

दरअसल इसके पीछे की सोच भी यही थी कि टच स्क्रीन पर जिस तरह से उंगली का स्पर्श विद्युतीय सहयोग से स्पष्ट हो पाता है,  वहीं दूसरी ओर  यही आधार जैविक पदार्थों को भी टटोलने की क्षमता रखता है। इसी क्षमता में और अधिक सुधार लाते हुए टच स्क्रीन द्वारा मात्र उंगली के स्पर्श से व्यक्ति विशेष के डीएनए को निकाला गया और उसकी वस्तुस्थिति की जानकारी ली जा सकी।

शोधकर्ताओं का दावा है कि इस फोन द्वारा डीएनए परीक्षण में शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त की जा चुकी है। रिपोर्ट के अनुसार टच स्क्रीन में विशेष प्रकार के लेप का प्रयोग किया गया है, जो विशिष्ट जैव रसायनों की पहचान करता है।

जल्द ही इस दिशा में और भी गुणवत्ता बढ़ाई जाएगी, जो शरीर के विभिन्न आंतरिक अंगों की स्थिति बताएगी और पनपते रोगों को शरीर को नुकसान पहुंचाने से पहले ही संज्ञान में लाएगी।
कर्णदीप

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीएनए जांचेगा मोबाइल फोन