DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामनवमी पर महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब

पटना, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि। रामनवमी पर महावीर मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। शुक्रवार की रात दस बजे से लगी कतार शनिवार की रात तक जारी रही। सुबह में तो श्रद्धालुओं की कतार लगभग दो किलोमीटर लम्बी हो गई थी। महावीर मंदिर से शुरू हुई कतार अमरनाथ पथ (अदालतगंज) में अभियंता भवन तक पहुंच गई थी।

एक तो तीखी धूप और ऊपर से जलती धरती, फिर भी लोगों के माथे पर शिकन तक नहीं थी। एक अनुमान के अनुसार शनिवार की रात तक सात लाख श्रद्धालु महावीर मंदिर में दर्शन कर पहुंचे थे। इतनी भीड़ के बावजूद न तो कहीं अफरा-तफरी थी और ना कहीं मारामारी।

सभी लोग अनुशासित और कतारबद्ध। कोई हड़बड़ी नहीं। पूरा मंदिर परिसर लाल महाबीरी झंडे से पटा हुआ था। श्रद्धालुओं पर नजर रखने के लिए मंदिर में 10 क्लोज सर्किट टीवी लगाए गए थे। प्रसाद चढ़ाने के लिए चार-पांच पुजारी लगातार तत्पर रहे। सामान्य दर्शन के लिए भी भक्तगण सीधे मंदिर में पहुंच रहे थे।

कतार में खड़े लोग लगातार जय श्रीराम और पवनसुत हनुमान की जय के नारे लगा रहे थे। मंदिर प्रशासन का कहना है कि इस वर्ष पिछले साल की तुलना में काफी भीड़ थी। शनिवार होने के कारण मंदिर में ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे थे।

वहीं दूसरी तरफ नैवेद्यम खरीदने के लिए शुक्रवार की रात से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। इसकी बिक्री के लिए 6 काउंटर बनाए गए थे। मंदिर के बाहर भी लड्ड व फूल-माला की खूब बिक्री हुई। चप्पल-जूता रखने के लिए भी अतिरिक्त काउंटर बनाए गए थे।

ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए यातायात पुलिस के जवान तैनात थे। जीपीओ गोलम्बर के रास्ते वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया था। शनिवार को अमरनाथ पथ भी आवागमन के लिए बंद कर दिया गया। मंदिर परिसर के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे।

बीएमपी के जवानों के अलावा सिविल डिफेंस के 200 सदस्य भी श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करने में जुटे रहे।महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव व बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद के अध्यक्ष आचार्य किशोर कुणाल एवं महावीर कैंसर संस्थान के निदेशक पद्मश्री डा. जितेन्द्र कुमार सिंह सुबह से लेकर देर रात तक मंदिर की व्यवस्था में डटे रहे।

दोपहर 12 बजे ध्वजारोहण किया गया जिसमें श्रद्धालुओं की काफी भीड़ थी। भक्तों की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में दो चिकित्सा केन्द्र खोले गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रामनवमी पर महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब