DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भाजपा ने की मनमोहन की ब्रिक्स नीति की प्रशंसा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद तरुण विजय ने संसद में विदेश नीति के एक विशेष संदर्भ में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की ब्रिक्स (ब्राजील, भारत, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका) नीति की प्रशंसा की, जिसके कारण ब्राजील, चीन, रूस और दक्षिण अफ्रीका के नेता भारत के साथ इस महीने आगे चलकर नई दिल्ली में एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

तरुण विजय ने दक्षिण पूर्व एवं पूर्व एशियाई क्षेत्र के देशों के साथ सम्बंध विकसित करने वाली सरकार की पूर्व एशिया नीति की भी प्रशंसा की।

तरुण विजय ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर सोमवार शाम राज्यसभा में अपने विचार रखते हुए कहा कि ब्रिक्स देश दुनिया की एक-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं और इनका सामूहिक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 16 खरब डॉलर है।

विजय ने कहा कि यह देखकर अच्छा लगता है कि प्रधानमंत्री इस क्षेत्र में रणनीतिक सहयोग की एक ऐसी नीति को जारी रखे हुए हैं, जिसे वाजपेयी सरकार ने मजबूती प्रदान की थी।

तरुण विजय ने कहा कि पूर्व एशिया और ब्रिक्स में भारतीय पहल प्रशंसनीय है। उन्होंने इस महीने के अंत में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ के प्रस्तावित नई दिल्ली आगमन का स्वागत किया। विजय ने कहा कि द्विपक्षीय सम्बंधों से रोड़े साफ करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।

विदेशी मामलों से सम्बंधित संसद की स्थायी समिति के सदस्य तरुण विजय ने हालांकि मालदीव में विफलता के लिए सरकार की आलोचना की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भाजपा ने की मनमोहन की ब्रिक्स नीति की प्रशंसा