DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्वविद्यालय शिक्षक 65 में करेंगे रिटायर

मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि विश्वविद्यालय शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा जल्द बढ़ाई जाएगी, मामला प्रक्रियाधीन है। मुंडा सोमवार को विधानसभा सदन में मुख्यमंत्री प्रश्नकाल में जवाब दे रहे थे। इसके अलावा सदस्यों द्वारा उठाए गए प्रश्न के जवाब में राइट्स टू पब्लिक हेल्थ, बीपीएल की सूची, महिलाओं को स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र में आरक्षण से संबंधित प्रश्नों का भी मुख्यमंत्री ने जवाब दिया।

सदस्यों द्वारा पूछे प्रश्न और मुख्यमंत्री के जवाब
-क्या सरकार विश्वविद्यालय शिक्षकों की कमी को देखते और यूजीसी के दिशानिर्देश के तहत  शिक्षकों के सेवानृवित्तिकी उम्र 62 से 65 करेंगी? -विनोद कुमार सिंह
सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा बढ़ाने की सैंद्धांतिक मंजूरी हो गई है। शिक्षा विभाग से प्रस्ताव मांगा गया है। मंत्रिपरिषद् की मंजूरी की औपचारिकता बांकी है।

-क्या सरकार राइट्स टू हेल्थ एक्ट लाएगी?- अन्नपूर्णा देवी
यह मामला विचाराधीन है। इस पर योजना आयोग से भी बातचीत चल रही है।

-सरकार बिटिया वर्ष में स्वास्थ्य और शिक्षा विभागों की नियुक्तियों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देगी?- प्रदीप यादव
झारखंड में आरक्षण का फमरूला तय है। इसी के अनुसार हर वर्ग को आरक्षण मिल रहा है। जहां तक विशेष आरक्षण देने की बात है तो सरकार उन सेवाओं को चिन्हित कर रही है।

-बिहार में मुखिया को हटाने के नियम को एक्ट में विलोपित कर दिया है। क्या झारखंड सरकार ऐसा करेगी? शशांक शेखर भोक्ता
इस मामले पर अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। मंत्रिपरिषद् इस पर विचार करेगी।

-किसी फाइल को मुंख्यमंत्री, मंत्री व विभाग के स्तर पर कितने दिनों में निपटना है, इस तरह का प्रावधान विधि कार्यपलिका में किया जा रहा है?-समरेश सिंह
कार्यपालक नियमावली में इन बातों का जिक्र है। सभी को प्रावधान के अनुसार काम करना चाहिए। विभाग की यह जिम्मेदारी है कि समयुनसार काम करे। यह नैतिक और संवैधानिक जिम्मेदारी भी है।

-भुइयां जाति को अनूसूचित जाति का प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा, क्या सरकार इस ओर कोई कार्रवाई करेगी?-जनार्दन पासवान
अनुसूचित जाति/जनजाति को सूची में शामिल करने की जिम्मेदारी संसद की है। विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद संसद द्वारा इस मामले पर फैसला लिया जाता है। भुईंया जाति अगर सूची में शामिल है तो उसे प्रमाण पत्र मिलना चाहिए।

-एसीआर कोर्ट से आदिवासी के जमीनों को अवैध हस्तांतरण हो रहा है, क्या सरकार रोकने का कोई उपाय करेगी?- चमरा लिंडा
यह मामला एक्ट से संबंधित है। पदाधिकारी मामले को देखेंगे। मामले को देखने के बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकता है।

-अनुसूचित जनजाति आयोग, अल्पसंख्यक आयोग समेत अन्य आयोग का गठन कब तक होगा? -चंद्रिका महथा
आयोग गठन की दिशा में काम चल रहा है। कुछ पर फैसला लिया गया है, कुछ अभी प्रक्रियाधीन है।

-अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम का गठन कब तक पूरा होगा?-निजामुद्दीन अंसारी
सरकार ने गठन का निर्णय ले लिया है। मामला वित्त मंत्री के पास विचाराधीन है। नीतिगत फैसला है, कब तक गठित हो जाएगा, यह उत्तर देना मुश्किल है।

-शिक्षित बेरोजगार लगातार पलायन कर रहे या फिर अपराधी बन रहे। क्या सरकार शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देगी? अनंत प्रताप देव
सरकार पूरी तत्परता से रोजगार सृजन में लगी है। उत्पादन के साथ हर व्यक्ति की आय बढ़े यह सुनिश्चित की जा रही है। बेरोजगारी भत्ता देने का मामला नितिगत से ज्यादा राजनीतिक है। मंत्रिपरिषद् इस पर विचार करेगी।

-क्या भूदान यज्ञ केमटी का फिर से गठन किया जाएगा?- सुधा चौधरी
इससे संबंधित कुछ मामले आए थे, जिन्हें राजस्व विभाग देख रहा है, अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट देने के बाद सरकार आगे की कार्रवाई करेगी।

-बीपीएल कोटा बढ़ाने के लिए सरकार केंद्र के पास जाएगी?-बन्ना गुप्ता
बीपीएल का मामला विवादास्पद है। भारत सरकार फिर से सर्वेक्षण करा रही है। एनडीसी की बैठक में झारखंड समेत अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बीपीएल में विसंगती के मामले को उठाया था। प्रधानमंत्री से बीपीएल के लिए एक राष्ट्रीय आयोग गठन करने की मांग की गई है। जो निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से बीपीएल के मामले को देखे और निर्णय ले। इस संबंध में विधानसभा से भी प्रस्ताव पारित कर केंद्र को भेजना चाहिए।

-छोटे और मझोले उद्योग कच्च माल उपलब्ध नहीं होने के कारण बंदी के कागार पर हैं। कई उद्योग बंद हो चुके हैं। क्या सरकार उन्हें बचाने का प्रयास करेगी?-निर्भय कुमार शाह
इस मुद्दे पर केंद्र से बातचीत चल रही है। कोयला के मामले में कोल लिंकेज का प्रावधान है, लेकिन आइरन ओर के मामले में ऐसा नहीं है। हाल में प्रधानमंत्री को इस बारे में पत्र लिखा गया है कि वह एनएनडीसी द्वारा तय दर पर आयरन ओर राज्य को उपलब्ध कराए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्वविद्यालय शिक्षक 65 में करेंगे रिटायर