DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सम्राट बने विराट

उप कप्तान विराट कोहली (183) के ऐतिहासिक विस्फोटक शतक और उनकी सचिन तेंदुलकर (52) तथा रोहित शर्मा (68) के साथ दो शतकीय साझीदारियों की बदौलत भारत ने पाकिस्तान के विशाल स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए रिकॉर्ड जीत दर्ज कर एशिया कप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें कायम रखीं। 

भारत के सामने पाकिस्तान ने छह विकेट पर 329 रन बना कर बहुत मुश्किल लक्ष्य रखा था लेकिन विराट ने अपने नाम के अनुरूप 148 गेंदों पर 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 183 रन की विराट पारी खेल भारत को रिकॉर्ड जीत दिला दी। 

भारत ने 47.5 ओवर में चार विकेट पर 330 रन बना कर छह विकेट से जीत हासिल की और लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी सबसे बड़ी जीत का नया रिकॉर्ड बना लिया। मैन ऑफ द मैच विराट ने सचिन के साथ 19.1 ओवर में 133 रन और रोहित के साथ 26.2 ओवर में 172 रन ठोक कर पाकिस्तान की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फेर दिया।

भारत ने आखिरी बार पाकिस्तान को गत वर्ष विश्व कप के सेमीफाइनल में भी पराजित किया था। हालांकि इस जीत से भारत की फाइनल की राह अभी खुली नहीं है। भारत को बंगलादेश और श्रीलंका के बीच आखिरी लीग मैच के परिणाम का इंतजार करना होगा। यदि श्रीलंका जीता तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा लेकिन यदि बांग्लादेश जीता तो भारत बाहर हो जाएगा।

भारत ने इस तरह पाकिस्तान के खिलाफ बड़े टूर्नामेंटों में जीत हासिल करने का सिलसिला यहां भी कायम रखा। पाकिस्तान ने जब ओपनरों मोहम्मद हफीज (105) और नासिर जमशेद (112) के शानदार शतकों और उनके बीच 224 रन की रिकार्ड साङोदारी से 50 ओवर में छह विकेट पर 329 रन का विशाल स्कोर बनाया तब किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारत इसका पीछा कर पाएगा लेकिन विराट ने अपने करियर की सबसे यादगार पारी खेलते हुए टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिलाई।  

विराट ने अकेले अपने दम पर पाकिस्तान के भारत के खिलाफ बने दूसरे सर्वोच्च स्कोर को बौना साबित कर दिया। विराट ने इस तरह भारत की ओर से चौथा सर्वोच्च निजी स्कोर बना लिया। सौरभ और महेन्द्र सिंह धौनी के नाम भी 183 के स्कोर दर्ज हैं जबकि सचिन 186 और 200 तथा विरेन्दर सहवाग 219 के स्कोर के साथ उनसे आगे हैं। भारत ने ओपनर गौतम गंभीर का विकेट पहले ओवर की दूसरी गेंद पर गंवाया लेकिन इसके बाद विराट ने सचिन और रोहित के बाद गजब की साझेदारियां कर सारा पासा पलट दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सम्राट बने विराट