DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सात दिन में पारा आठ डिग्री सेल्सियस चढ़ा

 नोएडा। कार्यालय संवाददाता

एनसीआर में हर दिन पिछले से गरम होने लगा है। रविवार दोपहर को पारा 35 डिग्री सेल्सियस के भी पार चला गया। जो सामान्य से छह डिग्री अधिक था। पिछले सात दिनों में अधिकतम तापमान में आठ डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। न्यूनतम तापमान भी पहले जहां 11 डिग्री सेल्सियस तक गिर रहा था, वहीं शनिवार की रात पारा 17 डिग्री सेल्सियस के नीचे नहीं आया। मौसम विभाग ने सोमवार को पारे के 37 डिग्री तक चढ़ने की भविष्यवाणी की है।

सूरज के तीखे तेवरों ने रविवार को एनसीआरवासियों की छुट्टी का मजा किरकिरा कर दिया। जो लोग परिवार के साथ आउटिंग पर निकले थे, वे छाया तलाशते नजर आए। सुबह आठ बजे तक पारा 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। 11 बजते-बजते तापमान 31 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। गरमी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आठ बजे तक पारा 33 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया।

दोपहर को थोड़ी देर के लिए बादल छाए, पर फिर से धूप निकलने से लोगों को गरमी से राहत नहीं मिली। मौसम गरम होने के बाबत राष्ट्रीय मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. जेवी सिंह बताते हैं कि पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जोकि सोमवार से जम्मू-कश्मीर में सक्रिय हो जाएगा। उसीके चलते मौसम गरम हो रहा है। सोमवार और मंगलवार को भी मौसम गरम रहेगा। मगर बुधवार से तापमान में गिरावट होने लगेगी। दरअसल जब पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता है तो हवाएं राजस्थान की दिशा से बहने लगती हैं। जिससे गरमी बढ़ती है। विक्षोभ गुजरने के साथ ही हवाओं का रुख पहाड़ों से हो जाता है।

परिणाम स्वरूप तापमान घटने लगता है। एक सप्ताह में यूं चढ़ा पारादिन अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमानरविवार 35.6 17.3 शनिवार 34.6 15.0 शुक्रवार 31.0 14.2 गुरुवार 25.8 14.5 बुधवार 26.0 13.1मंगलवार 27.4 14.8सोमवार 27.6 11.0 नोट-तापमान डिग्री सेल्सियस में------------रविवार का मिजाज अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम आद्र्रता 88 प्रतिशतन्यूनतम आद्र्रता 32 प्रतिशत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सात दिन में पारा आठ डिग्री सेल्सियस चढ़ा