DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अपने ब्लॉग से करें कमाई

अभिव्यक्ति का सशक्त मंच है ब्लॉग। लेकिन इधर ब्लॉग से ज्यादा चर्चा फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस की होती है। ऐसा नहीं कि ब्लॉग खत्म हो गया है, लेकिन वह इस पूरी दौड़ में पिछड़ता जरूर दिख रहा है। अब ब्लॉगिंग से ज्यादा लोग सोशल नेटवर्किग में वक्त बिताते हैं। शायद, वक्त की कमी इसके पीछे की वजह हो सकती है। इसके बावजूद, ब्लॉग के चहेते लाखों हैं। अविनाश वाचस्पति इन्हीं में से एक हैं। वे कहते हैं सोशल साइट्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए लगता है कि ब्लॉग बीते जमाने की बात हो गई है, परंतु ऐसा नहीं है। सोशल साइट्स पर खतरा हो सकता है, लेकिन ब्लॉग पर नहीं।

ब्लॉग के आर्थिक पहलुओं पर अविनाश कहते हैं, यह जरूरी नहीं कि जितने लोग भी ब्लॉगिंग से जुड़े हैं, वह आर्थिक तौर पर सक्षम ही हों। इनमें छात्रों की संख्या काफी है, उनसे भी इसको गति प्रदान हुई है। इसे शिक्षा व्यवस्था में शामिल किया जाए, जिससे अगले पांच-दस वर्षों में इससे पैसा भी मिलने लगेगा। ब्लॉग के जरिए धनोपार्जन के लिए रणनीति बनाकर काम करने की जरूरत है।

तकनीकी जानकार शशांक सक्सेना इंटरनेट के जरिए पैसा कमाने की बाकायदा ट्रेनिंग देते हैं। उनका कहना है कि बेशक ब्लॉग का अच्छा कंटेंट उसका बड़ा प्लस प्वाइंट है, लेकिन इसके तकनीकी पहलुओं को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। वे मानते हैं कि ब्लॉग को पाठकों को मुहैया कराने के लिए नई तकनीक का सहारा लिया जाना चाहिए। इसमें नेटवर्किंग बेहद
जरूरी है।

ब्लॉगिंग के परोक्ष लाभ के बारे में अविनाश कहते हैं कि ब्लॉग उन लोगों के लिए जरूर एक मंच है, जिनकी नीयत साफ है, जो इसे भड़ास का जरिया नहीं, अभिव्यक्ति का स्वस्थ तरीका मानते हैं। गलत आदमी इससे कभी लाभ नहीं ले सकेगा और अच्छे लोगों के लिए अवसरों की कमी नहीं रहेगी।

कैसे हो कमाई
गूगल एड सेंस: गूगल एड सेंस के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है।

बायसेल एड: यह भी एक ऑनलाइन मार्केटिंग का जरिया है। इसके जरिए सीधे विज्ञापन बेचे जा सकते हैं। आपके ब्लॉग को दिए गए विज्ञापन के एवज में यह अपनी कमीशन लेते हैं। इसके विज्ञापनदाता से आपका सीधा संपर्क नहीं होता।

पेड रिव्यू: सॉफ्टवेयर या अन्य उत्पादों के लिए रिव्यू लिखना। अगर लेखन में आपकी क्षमता जबरदस्त है तो इसके जरिए आप कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा इंफोलिंक भी एक माध्यम है।

कैसे बढ़े ब्लॉग पर ट्रैफिक
करें कमेंट: आप चाहते हैं कि लोग आपके ब्लॉग को पढ़ें तो आपको भी दूसरों के ब्लॉग्स को तवज्जो देनी होगी। पसंद आने या किसी बात से इत्तेफाक न रखने की सूरत में भी ब्लॉग पर प्रतिक्रिया दें। हां, अपनी भाषा संयमित रखना न भूलें। आपके कमेंट जितने अधिक रोचक और सटीक होंगे, उतना ही आपके ब्लॉग को लाभ होगा। आप चाहें तो अपनी पसंद के ब्लॉग्स को बुकमार्क कर लें।

प्रचार: आपके ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़े, इसके लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहयोग ले सकते हैं। अपनी पसंद की ऑनलाइन कम्युनिटी तलाशें और उसमें ब्लॉग को रजिस्टर करें। इससे आप अन्य लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध होंगे।

रणनीति बनाएं: याद रखें अगर ब्लॉग के जरिए आप पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो आपको रणनीति बनाकर काम करना होगा। विषय चुन कर उस पर लिखें, तथ्यों का खास ख्याल रखें।
भा.म.

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अपने ब्लॉग से करें कमाई