DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झज्जर में किसानों के लिए स्मार्ट योजना प्रारंभ

हरियाणा सरकार ने झज्जर जिले के किसानों के लिए स्मार्ट कार्ड योजना आरंभ की है जिसके तहत शुरुआत में एक हजार किसान लाभान्वित होंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा आरंभ की गई इस योजना को अगर सफलता मिली तो इसे सभी मंडियों में लागू कर दिया जाएगा।

योजना को मंडियों में रबी की फसल आने पर गेहूं खरी से आरंभ किया जाएगा इससे किसान की फसल का हर साल का रिकार्ड सरकार के पास रहेगा कार्ड के कारण किसानों की मंडी में तौली जाने वाली उपज में भी किसी तरह की हेरा फेरी नहीं हो सकेगी।

साथ ही मंडी में फसल लाने पर किसान को उचित भुगतान भी मिल सकेगा इसके अलावा मंडी में फसल चोरी से भी किसानों को निजात मिलेगी। प्रवक्ता ने बताया कि स्मार्ट कार्ड से किसानों को कृषि ऋण, बीज तथा दवाईयां आदि लेने में भी आसानी होगी।

स्मार्ट कार्ड में किसान का स्थाई पता, फसल का विवरण, उपलब्ध साधनों की विस्तृत जानकारी , मोबाइल नंबर, फसल का वजन और मूल्य, जमीन का विस्तार से विवरण, पानी के स्रोत तथा किसानों की शिक्षा की जानकारी भी दर्ज होगी। शुरुआती चरण में इस योजना को एक हजार किसानों के लिए लागू किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:झज्जर में किसानों के लिए स्मार्ट योजना प्रारंभ