DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केद्रीय बजट लोक हितैषी तथा प्रगतिशीलः हुड्डा

हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने केन्द्रीय बजट को लोक हितैषी एवं प्रगतिशील बताया है। हुड्डा ने शुक्रवार को यहां कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और समाज के सभी वर्ग विशेषकर, किसान, विद्यार्थी, वरिष्ठ नागरिक, महिलाएं, वेतनभोगी तथा समाज के कमजोर वर्ग लाभान्वित होंगे।

उन्होंने ऐसा बजट पेश करने के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा केन्द्रीय वित्त मंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने और स्थाई विकास सुनिश्चित करने में सहायक होगा।

हुड्डा ने कृषि एवं सहकारिता विभाग के लिए कुल योजनागत परिव्यय में कृषि के बजट और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के परिव्यय में वृद्धि करने के प्रस्ताव की सराहना की। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए समय पर सस्ते ऋण उपलब्ध होने के महत्व पर विशेष बल दिया है तथा कृषि ऋण में चालू वर्ष के लक्ष्य से एक लाख करोड़ रुपए की वृद्घि दर्शाता है।

छोटे एवं सीमांत किसानों को अल्पावधि फसली ऋण वितरित करने के लिए क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की क्षमता बढाने के लिए एक अल्पावधि आरआरबी क्रेडिट रिफाइनांस फंड स्थापित किया जाएगा। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड योजना को संशोधित करके उसे स्मार्ट कार्ड बनाए जाने की भी सराहना की जिसका उपयोग एटीएम के लिए किया जा सकेगा।

उन्होंने अनुसंधान कार्य के लिए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार को 50 करोड़ रुपए का अनुदान देने के लिए भी धन्यवाद किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:केद्रीय बजट लोक हितैषी तथा प्रगतिशीलः हुड्डा