DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आम बजट बिहार के लिए निराशाजनकः नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2012-13 के लिए लोकसभा में पेश आम बजट में बिहार के लिए कोई विशेष सहायता की बात नहीं कही गई है और यह राज्य के लिए बिल्कुल निराशाजनक है।

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी द्वारा लोकसभा में शुक्रवार को पेश किए गए बजट पर यहां अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस बजट में बिहार के लिए कोई विशेष सहायता की बात नही कही गई है।

उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में विकास के लिए बिहार ने कृषि रोड मैप तैयार किया है लेकिन बजट में इस मद में सहायता का कोई जिक्र नहीं है। कुमार ने कहा कि पूर्वी क्षेत्र के राज्यों के लिए वित्त वर्ष 2012-13 में कृषि क्षेत्र के विकास के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है लेकिन इतनी कम राशि से इस क्षेत्र में अपेक्षित परिणाम हासिल कर पाना संभव नही हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष इस मद में पूर्वी क्षेत्रों के राज्यो के लिए 400 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई थी जिसमें बिहार को लगभग 50 करोड़ रुपए ही मिले थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट में केन्द्र सरकार ने पूरे देश में कई संस्थानो को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का प्रस्ताव किया है लेकिन इनमे बिहार से कोई संस्थान नही हैं।

उन्होंने कहा कि झारखंड के अलग राज्य बनने के बाद बिहार को दिए जा रहे विशेष सहायता में भी वृद्धि की इस बजट में कोई चर्चा नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर यह बजट बिहार के लिए निराशाजनक है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आम बजट बिहार के लिए निराशाजनकः नीतीश