DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फरीदाबाद और गुड़गांव रहेंगे सर्विसलांस पर

अब फरीदाबाद व गुड़गांव में अपराध करने वाले पुलिस की पैनी नजर से बच नहीं पाएंगे। अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए दोनों शहरों में जल्द ही सर्विसलांस योजना जल्द ही अमल में लाई जाएगी। इसके तहत शहर के मेन चौराहों के अलावा प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे, जो आपकी हरकत को कैद कर लेंगे। इससे आप छिपकर भी वारदात को अंजाम नहीं दे सकेंगे।

डीजीपी रंजीव दलाल ने गुड़गांव व फरीदाबाद शहर में सर्विसलांस सुविधा शुरू करने के संकेत दिए हैं। इसके बाद मुख्यालय स्तर पर इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। अब तक वायरलैस सिस्टम से पुलिस में एक ओर से ही बात हो पाती हैं, लेकिन सर्विसलांस योजना के शुरू होने से मोबाइल से भी ज्यादा टेक्नोलोजी पुलिसकर्मियों के पास होगी। इससे अपराधी पुलिस की पैनी  नजर से नहीं बच पाएंगे। अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस के कंट्रोल रूम भी आधुनिक तरीके से तैयार कराए जा रहे हैं। जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा, इससे शहर के किसी भी स्थान पर वारदात को अंजाम देने वालों पर कंट्रोल रूप में बैठे पुलिस अधिकारियों की नजर होगी।

वाहनों की नंबर प्लेट भी हो जाएगी कैद
सर्विसलांस सिस्टम के तहत एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है, जो लैटेस्ट टेक्नोलोजी का होगा। इसके तहत सीसीटीवी कैमरा हाइवे, मॉल्स, टोल प्लाजा व प्रमुख क्षेत्रों में लगाए जाएंगे। इसकी खासियत यह होगी कि अगर कोई कैमरा के सामने से गुजरेगा तो उसकी नंबर प्लेट और ड्राइविंग करने वाले का चेहरा उसमें कैद हो जाएगा। इससे वारदातों को सुलझाने में पुलिस को काफी मदद मिल सकेगी।

रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर भी लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएंगे। पिछले दिनों ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने के लिए किए जाने वाला सर्वे का काम भी पूरा हो चुका है।

 

सयुंक्त पुलिस आयुक्त अनिल कुमार राव: मुख्यालय स्तर पर सर्विसलांस योजना तैयार की जा रही है। इस योजना को गुड़गांव व फरीदाबाद में लागू किया जाएगा। जल्द ही इस योजना को अमलीजामा पहना दिया जाएगा। इसके तहत शहर में लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरों की मदद से अपराधों पर अंकुश लगाने में काफी मदद मिल सकेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फरीदाबाद और गुड़गांव रहेंगे सर्विसलांस पर