DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक युग की विदाई

इस्टमैन कोडक कंपनी के दिवालिया होने के दो महीने बाद एक और नामचीन कंपनी ने तकनीक के सामने घुटने टेक दिए हैं। इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका ने बीते मंगलवार को घोषणा की है कि वह 32 खंडों वाली ब्रिटैनिका के प्रकाशन को बंद करने जा रही है। गौरतलब है कि यह इस कंपनी का सबसे प्रसिद्ध उत्पाद है और इन पुस्तकों में दुनिया भर के सभी जीव-जंतुओं की विस्तृत जानकारियां हैं। अब कंपनी इंटरनेट पर अपना ध्यान केंद्रित करने जा रही है, जहां पर इन पुस्तक-खंडों का वचरुअल वजर्न मौजूद होगा।

लगभग 244 वर्षों तक महंगी जिल्दवाली किताबों को बेचने की कंपनी की क्षमता दरअसल उसकी वसीयत है। इससे ब्रांड की ताकत का भी पता चलता है और सूचनाओं के विश्वसनीय स्रोतों की मांग का भी। ऐसा भी नहीं है कि बाजार इनसे मुंह फेर रहा था। अब भी चार ऐसे प्रकाशक हैं, जो बहुअंकीय इनसाइक्लोपीडिया को छापते रहेंगे। बहरहाल, वक्त की नजाकत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इससे पहले कि इन महंगी किताबों की पूछ कम हो, कंपनी ने इन्हें छापने से इनकार कर दिया।

आज वैसे परिवार कम नहीं हैं, जिनके पास कंप्यूटर हैं। वे हमेशा इंटरनेट की दुनिया से जुड़े हैं। ऑनलाइन व्यवस्था के जरिये इन तक सूचनाएं मुफ्त या कम दरों पर उपलब्ध हो जाती हैं। बेशक यह वैकल्पिक माध्यम सुविधाजनक है और ज्यादा त्वरित है। अब तो स्मॉर्ट फोन के जरिये भी आप जानकारियां जुटा सकते हैं। ऐसे में, मोटी जिल्दवाली किताबों को आलमारी में रखना निर्थक कहलाता। बहरहाल, आशा है कि सटीक जानकारियों के लिए प्रसिद्ध ब्रिटैनिका के ऑनलाइन संस्करण भी लोकप्रियता पाएंगे। हालांकि इंटरनेट ब्रांड को कमजोर करता है।

दरअसल, वेबसाइटें उन्हीं सूचनाओं को उपलब्ध कराती हैं, जो उनके नजरिये से उपयुक्त हो। इसमें ब्रिटैनिका जैसे स्नोतों के महिमामंडन की गुंजाइश नहीं होती है। इस बीच, विकीपीडिया जैसी साइटों ने लोगों को इंटरनेट पर जानकारी बांटने की आजादी दी है। इसलिए इंटरनेट पर एकाएक ‘सूचनाओं की भीड़’ बढ़ी है और इससे तथ्यों की सत्यता पर काफी असर पड़ा है।
लॉस ऐंजिलिस टाइम्स, अमेरिका

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक युग की विदाई