DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आम बजट: बिहार में मिश्रित प्रतिक्रिया

वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी द्वारा वर्ष 2012-13 के लिए पेश आम बजट में सर्विस टैक्स को लेकर बिहार के अधिकांश लोगों ने निराशाजनक प्रतिक्रिया जाहिर की है। कृषकों ने हालांकि इस बजट की सराहना की है।

बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष पी के अग्रवाल कहते हैं कि यह बजट महंगाई बढ़ाने वाला है। उन्होंने कहा कि सरकार को पैसा चाहिये था और वह जनता की जेब में हाथ डाल कर उसे निकाल रही है। अग्रवाल कहते हैं कि सर्विस टैक्स और एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से सभी वस्तुएं महंगी हो जाएंगी। वह यह भी कहते हैं कि इस बजट से विकास की उम्मीद भी नहीं की जा सकती है।

सचिवालय के कर्मचारी अजीत कुमार सिंह ने कहा कि बजट में आयकर की छूट को 1.80 लाख रुपए से बढ़ाकर 2.00 लाख कर देना उचित कदम है परंतु बजट से महंगाई अवश्य बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि बजट भाषण के पहले वित्त मंत्री ने महंगाई कम करने की बात कही थी कि परंतु यह बजट कैसे महंगाई कम करेगा, यह समझ के परे है। 

इधर, एक निजी विद्यालय की शिक्षिका शोभा भारद्वाज का कहना है कि सरकार के कालाधन वापस लाने के लिए प्रयास को स्वागतयोग्य कदम बताया जा सकता है परंतु बिहार के लिए विशेष कुछ नहीं किया गया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि महंगाई कम करने के लिए कोई बात नहीं की गई है। एक तो रेल बजट में किराया बढ़ाया गया और फिर ऐसा बजट आम आदमी के लिए भारी पड़ेगा।

कंकड़बाग की गृहिणी संध्या सिंह इस बजट को लेकर अपनी भड़ास निकालते हुए कहती हैं कि यह मुर्दा बजट है। आखिर इस बजट से आम लोगों को क्या हासिल होगा। केवल नमक और माचिस जैसी वस्तुएं सस्ती की गई हैं परंतु अन्य सभी वस्तुओं की कीमतें सर्विस टैक्स से तो बढ़ेंगी ही। वह कहती हैं कि यह बजट किसी भी मध्यम परिवार का बजट बिगाड़ देगी।

पटना के दानापुर के किसान जय मंगल राय का कहना है कि संसद में पेश आम बजट से कृषकों को लाभ होगा। वह कहते हैं कि कृषि के ऋणों में जहां ब्याज दर की कमी को जारी रखा गया है वहीं सही समय पर ऋण वापस करने वाले किसानों को भी ब्याज में तीन प्रतिशत की कमी भी बनाये रखा गया है। हालांकि वह कहते हैं कि बिहार के कृषकों के लिए कोई विशेष रियायत नहीं दिया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आम बजट: बिहार में मिश्रित प्रतिक्रिया