DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खिलौने चाहिए तो चलें सदर बाजार

अगर खिलौने खरीदने हैं तो सदर बाजार चले जाइये। यहां खिलौनों की बड़ी मार्केट है। यहां पर आपको सस्ते दामों पर हर वैरायटी के खिलौने मिल जाएंगे।

सदर बाजार, कुतुब रोड का खिलौना मार्केट दिल्ली के सबसे अधिक चहल-पहल वाले इलाकों में से एक है। यहां खिलौनों का बड़ा भंडार है। यह एक ऐसी जगह है, जहां ढेरों वेरायटी के खिलौने आकर्षक दामों में मिल जाते हैं। हालांकि यहां पहले सिर्फ देसी कंपनियों के ही खिलौने मिलते थे, पर बीते चार-पांच सालों से यहां विदेशी खिलौने भी मिलने लगे हैं। यहां की एसोसिएशन के प्रमुख शांति लाल कहते हैं कि यहां तरह-तरह के खिलौने वाजिब दामों में मिलेंगे, साथ ही दूसरी जगहों के मुकाबले अधिक वेरायटी भी मिल जाएगी।

नए-पुराने का मेल
यहां पर तमाम तरह के पुराने टाइप के खिलौने जैसे लट्टू, सामान्य गाड़ी, चरखी, बाजा आदि मिलते हैं, वहीं नए जमाने की गाड़ियां, बिजली से चलने वाली कारें, रिमोट कार, टैंक, हेलिकॉप्टर आदि भी मिल जायेंगे। साथ ही यहां लड़कियों के खिलौने- किचेन सेट, छोटे-छोटे सोफे, कुर्सियां, गुड्डे-गुड़िया के झूले आदि सभी यहां सही कीमतों पर मिल जाते हैं। खिलौना बंदूक, टेडी बियर, हार्ट शेप सोफ्ट टॉय, मुखौटा किट, फोटो कार्ड, राइटिंग बोर्ड, स्लेट, कलर डिस्क जैसे तमाम खिलौने यहां मिल जाते हैं।

यहां पर छोटे और बड़े खिलौने 75 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक में मिल जाते हैं। यहां पर दुकान चलने वाले रणजीत कहते हैं, ‘हम अन्य जगहों के मुकाबसे ज्यादा सस्ता माल देते हैं। सदर बाजार की एक और सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप आएंगे, तब सिर्फ खिलौने ही नहीं, और भी तमाम तरह के ऐसे आइटम इन खिलौनों की दुकान पर मिल जायेंगे, जो आपके घरेलू उपयोग के होते हैं।’

चाइनीज खिलौने
इस मार्केट को चायनीज खिलौनों का हब भी कहा जाता है, क्योंकि यहां पर सभी तरह के चायनीज खिलौने उपलब्ध रहते हैं। अभी यहां अंब्रेला डॉल, वी12 कार और बारबी मोबाइल होलसेल में आपको क्रमश: 235, 195 और 15 रुपये में मिल जायेंगे। बेल्ट, सजावटी सामान, बिजली के उपकरण, मूर्तियां, टेलरिंग मेटेरियल, गुब्बारे, आर्टिफिशियल ज्वेलरी और स्टेशनरी भी इन्हीं खिलौनों की दुकानों पर उपलब्ध है। महारानी बाग से आई ज्योति कहती हैं, ‘बच्चों को तो चायनीज खिलौने ही पसंद आते हैं, चाहे वह पियानो हो या फिर लेजर गन।’

कैसे जाएं 
बस से आप तीस हजारी तक जा सकते हैं, वहां से दस मिनट की पैदल दूरी है। रेड लाइन मेट्रो से आप तीस हजारी या यलो लाइन से चावड़ी बाजार जा सकते हैं, वहां से आप पैदल जा सकते हैं या फिर आप रिक्शा भी ले सकते हैं।

रेट लिस्ट  
टेडी बियर - 75 रुपये से 1200 रुपये तक
इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां - 25 रुपये से लेकर 1700 रुपये तक
गुड्डे-गुडिया - 25 रुपये से 350 रुपये तक
म्यूजिक आइटम - 50 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खिलौने चाहिए तो चलें सदर बाजार